Pregnancy Bill: अर्जेंटीना में अब 14 हफ्तों के भीतर अबॉर्शन कराना हुआ लीगल

अर्जेंटीना में प्रेग्नेंसी बिल को मंजूरी दे दी गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अर्जेंटीना में प्रेग्नेंसी बिल को मंजूरी दे दी गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Pregnancy Bill Passed in Argentian: अर्जेंटीना की कांग्रेस के निचले सदन ने एक बड़ा कदम उठाते हुए शुक्रवार की सुबह गर्भपात को वैध (Abortion Is Legal) बनाने के लिए सरकार द्वारा समर्थित बिल को मंजूरी (Pregnancy Bill) दे दी है. यह बिल रूढ़िवादी लैटिन अमेरिका में एक व्यापक बदलाव लाने में सहयोग करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 19, 2020, 7:42 PM IST
  • Share this:
ब्यूनस आयर्स. अर्जेंटीना (Argentina) की कांग्रेस के निचले सदन ने एक बड़ा कदम उठाते हुए शुक्रवार की सुबह गर्भपात को वैध (Abortion Is legal) बनाने के लिए सरकार द्वारा समर्थित बिल को मंजूरी (Pregnancy Bill) दे दी है. यह बिल रूढ़िवादी लैटिन अमेरिका में एक व्यापक बदलाव लाने में सहयोग करेगा. अर्जेंटीना के चैंबर ऑफ डेप्यूटर्स ने 131 वोटों के पक्ष में, 117 विपक्ष में मतदान के साथ विधेयक पारित किया. 6 सदस्यों ने वोट ही नहीं डाला. विधेयक अब बहस और वोट के लिए सीनेट के पास भेजा जाएगा.

'हमारे देश में महिलाओं के आंदोलन को जीत मिली'

वोटिंग के बाद सरकार की महिला विकास मंत्री (महिला, लिंग और विविधता संबंधी मंत्रालय की मंत्री) एलिजाबेथ गोमेज़ अल्कोर्टा ने इसे एक मौलिक कदम बताते हुए कहा कि हमारे देश में सालों से चल रहे महिलाओं के आंदोलन और संघर्ष को पहचाना गया है. उन्होंने यह भी कहा कि हम इस पर अपने प्रयासों को जारी रखेंगे और गर्भावस्था को स्वेछा से समाप्त करने संबंधी यह कानून बन जाए.

नए कानून के तहत ऐसे कराया जा सकेगा गर्भपात 
वर्तमान में अर्जेंटीना में बलात्कार या गर्भ में पल रहे बच्चे के जीवन को किसी तरह के खतरे की स्थिति में होने पर ही गर्भपात करवाया जा सकता है या कहें कि गर्भपात क़ानूनी हो जाएगा. यदि यह बिल पास हो जाता है तो 14 सप्ताह के भीतर सभी मामलों में गर्भपात को वैध बना दिया जाएगा. यदि यह विधेयक सीनेट द्वारा पास हो जाता है तो अर्जेंटीना, जोकि पोप फ्रांसिस की जन्मभूमि है, गर्भपात को वैध बनाने वाला पहला प्रमुख दक्षिण अमेरिकी देशों में से एक होगा.

बिल का इतिहास रहा है काला

बिल का समर्थन करने वाले प्रदर्शनकारी रात भर हरे रंग के स्कार्फ पहने हुए कांग्रेस के बाहर जमा थे. वर्ष 2018 में पहले भी गर्भपात को वैध बनाने के लिए इसी तरह के एक बिल को सीनेट एक वोट से हरा दिया गया था. इस बार भी समर्थक इस खबर का बेसब्री से इन्तजार कर रहे थे. जबकि कुछ लोग इस बिल के विरोध में भी सड़कों पर उतरे. उन्होंने हल्के नीले रंग के स्कार्फ पहन रखे थे.



ये भी पढ़ें: ब्राजील में एक साथ दिखाई दिए 92,000 कछुए, 90 किलो तक होता है इनका वजन

बराक ओबामा के घर रहे बेटी मलिया के बॉयफ्रैंड रोरी फर्कुहर्सन, खाते थे ज्यादा खाना

मारियाना लेजर जो इस बिल का विरोध कर रही थीं, ने एक हाथ में क्रॉस और दूसरे हाथ में एक बिना सिर का खून से लथपथ भ्रूण का पुतला पकड़ा हुआ था और उनका कहना था कि समर्थकों को भ्रूण का सही अर्थ नहीं पता और भ्रूण का पुतला दिखते हुए उन्होंने कहा कि यह है गर्भपात और यही सच्चाई समर्थक छुपाना चाहते हैं. वहीं अर्जेंटीना की प्रसिद्द अभिनेत्री और प्रचारक कैरोला रेयना ने ट्विटर पर पोस्ट किया कि हम गर्भपात के पक्ष में नहीं हैं, हम इसकी सिफारिश नहीं करते हैं या सुझाव नहीं देते हैं लेकिन हम अवैध या गुप्त गर्भपात के खिलाफ हैं जिसके कारण हजारों महिलाएं मरती हैं. हम मानते हैं कि यह गर्भपात जैसी प्रक्रिया को महिलाओं के स्वास्थ्य की गारंटी देते हुए राज्य द्वारा रेगुलेट किया जाना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज