लाइव टीवी

इस महिला की आंखों से आंसू की जगह हर दिन निकलते हैं 50 क्रिस्टल

News18Hindi
Updated: September 24, 2019, 2:52 PM IST
इस महिला की आंखों से आंसू की जगह हर दिन निकलते हैं 50 क्रिस्टल
डॉक्‍टर्स जांच कर रहे हैं कि आखिर कौन सी बीमारी की वजह से सैटनिक कजारियन की आंखों से क्रिस्‍टल्‍स निकलते हैं.

स्पेंडरियन की सैटनिक काजेरियन  (Satenik Kazaryan) की आंखों से क्रिस्टल निकलने पर रूस (Russian) के नेत्र विशेषज्ञ (Ophthalmologist) ने कहा, आंखों में नमक और प्रोटीन की अधिकता से ऐसा हो सकता है. सैटनिक का कहना है कि इसकी वजह से जिंदगी नर्क बन चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 24, 2019, 2:52 PM IST
  • Share this:
येरेवान. आर्मेनिया (Armenia) के स्‍पेंडरियन की रहने वाली 22 साल की सैटनिक काजारियन (Satenik Kazaryan) की आंखों से आंसू (Tears) की जगह हर दिन 50 क्रिस्‍टल (Crystals) निकलते हैं. डॉक्‍टर भी उसकी परेशानी को समझ नहीं पा रहे हैं. हैरान-परेशान डॉक्‍टर्स जांच कर रहे हैं कि आखिर कौन सी बीमारी की वजह से उसकी आंखों से क्रिस्‍टल्‍स निकलते हैं. साथ ही पता करने की कोशिश की जा रही है कि ये क्रिस्‍टल किन चीजों से बने हैं. वहीं, सैटनिक का कहना है कि इस बीमारी के कारण उनका जीवन जीते-जी नर्क बन चुका है. बता दें कि आर्मेनिया सोवियत रूस से अलग होकर बना अलग देश है.

किसान परिवार के लिए महंगा इलाज कराना बेहद मुश्किल
एक बच्‍चे की मां सैटनिक का कहना है कि उनका परिवार खेती पर गुजर-बसर करता है. उनके पास बहुत पैसा नहीं है. ऐसे में महंगा इलाज कराना उनके लिए मुश्किल है. उन्‍होंने बताया कि कुछ समय पहले मैं दांतों के डॉक्टर (Dentist) के पास गई थी. तभी मुझे आंखों में धूल जैसा कुछ महसूस हुआ. देखने पर पता चला कि ये धूल नहीं है बल्कि आंखों से क्रिस्टल जैसा कुछ निकल रहा है. आंखों से निकले क्रिस्‍टल्‍स को लेकर तुरंत नेत्र विशेषज्ञ (Ophthalmologist) के पास गए. शुरुआत में दवाओं से थोड़ी राहत मिली, लेकिन अब पहले के मुकाबले ज्‍यादा क्रिस्टल निकल रहे हैं.

डॉक्‍टर्स भी पहली बार में नहीं कर पाए थे भरोसा

सैटनिक ने बताया कि डॉक्‍टर्स को मेरी बीमारी समझ नहीं आ रही है. इसलिए इलाज भी शुरू नहीं हो पा रहा है. सैटनिक की रिश्तेदार स्‍वेतलाना अवेजियन ने बताया कि एक बार फार्म पर काम करने के दौरान काजारियन की आंखों से क्रिस्टल निकलना शुरू हो गए. हमने पहले क्रिस्टल को हटाकर ग्लास में रख दिया. इसके बाद दर्द बढ़ता गया और एक-एक कर आंसू बाहर आते गए. हम उसे डॉक्टर के पास लेकर गए. उन्होंने पहले कभी ऐसा कुछ देखा नहीं था. इसलिए उन्हें हमारी बात पर भरोसा ही नहीं हुआ.

सैटनिक का कहना है कि इस बीमारी के कारण उनका जीवन जीते-जी नर्क बन चुका है.


वजह पता नहीं होने से इलाज नहीं कर पा रहे डॉक्‍टर्स
Loading...

काजारियन की सास जमीरा मीकालियन ने बताया कि एक डॉक्टर ने तो सैटनिक को झूठा मानकर क्लीनिक से बाहर निकल जाने को कहा था. बाद में आंसू देखकर क्रिस्टल्‍स को नेत्र विशेषज्ञ के पास जांच के लिए भेजा, लेकिन कोई उपचार नहीं किया. पहले सोचा कि सैटनिक को इलाज के लिए कहीं और ले जाया जाए, लेकिन हमारी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी. आर्मेनिया के डिप्‍टी हेल्‍थ मिनिस्‍टर ओगेंस अरूटुयन (Oganes Arutyunyan) ने कहा कि इस अजीब केस का अध्ययन किया जा रहा है. हम पता लगाने की कोशिश करेंगे कि मरीज के साथ हो क्या रहा है.

'नमक की मात्रा बढ़ने ये आंसू क्रिस्‍टल में बदल सकते हैं'
रशियन नेत्र विशेषज्ञ तात्याना शिलोवा ने बताया कि यह असाधारण है. इसकी पैथोलॉजी जांच होना मुश्किल है. इसलिए बीमारी की वजह समझना भी मुश्किल है. आंसू में प्रोटीन, वसा और कुछ सूक्ष्म तत्व होते हैं. अगर, इसमें नमक की मात्रा बढ़ती है तो यह क्रिस्टल में बदल जाते हैं. आंसुओं में प्रोटीन की अधिकता भी एक कारण हो सकती है. डॉक्टर शिलोवा का कहना है कि अनुवांशिक रोग भी इसका कारण हो सकते हैं. क्रिस्टल आंखों के साथ ही लीवर, किडनी जैसे अंगों में भी हो सकते हैं, जहां नमक की अधिकता होती है. इसकी तुरंत जांच होनी चाहिए.

ब्राजील की लॉरा की आंखों से निकले आंसू बन जाते हैं क्रिस्‍टल
कुछ साल पहले ब्राजील (Brazil) की 35 साल की लॉरा पोंस को भी ऐसी ही समस्‍या होने की बात सामने आई थी. लॉरा 20 साल से इस परेशानी से जूझ रही हैं. दरअसल, उनकी आंखों से सफेद आंसू ही निकलते हैं, लेकिन हवा के संपर्क में आते ही ठोस होकर क्रिस्‍टल में तब्‍दील हो जाते हैं. उनकी आंखों से 15 साल की उम्र में सफेद आंसू निकलने शुरू हुए थे. उनके डॉक्‍टरों के लिए भी उनकी यह परेशानी पहेली बनी हुई है.

ये भी पढ़ें:

बंदा है ये जेम्स बॉन्ड! चलती ऑटो का टायर बदलने का Video वायरल
इमरान के सामने ट्रंप ने की मोदी की तारीफ, कहा- भारत माने तभी करूंगा मध्यस्थता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 24, 2019, 1:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...