Home /News /world /

artificial rain is being prepared to avoid heat and drought in china crs

गर्मी और सूखे से निपटने के लिए चीन ने निकाला तोड़, बादलों से बारिश के लिए अपनाया ये जुगाड़

चीन के कुछ इलाकों में भारी बारिश, कई इलाकों में सूखे से बिजली संकट गहराया  फोटो-न्यूज़18

चीन के कुछ इलाकों में भारी बारिश, कई इलाकों में सूखे से बिजली संकट गहराया फोटो-न्यूज़18

Heavy Heat in China:  चीन इन दिनों गंभीर बारिश के संकट और भीषण गर्मी की मार झेल रहा है. जिससे यहां भीषण सूखा और भयंकर गर्मी के हालात पैदा हो गए हैं. जिससे निपटने के लिए मध्य और दक्षिण पश्चिम चीन के कुछ हिस्सों में अधिकारी कृत्रिम बारिश करने की कोशिश में लगे हुए हैं. स्थानीय मीडिया के अनुसार सूखाग्रस्त यांग्तजी नदी के आसपास के प्रांत बारिश की कमी के चलते क्लाउड सीडिंग करने में लगे हुए हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

दक्षिण पश्चिम चीन के कुछ हिस्सों में अधिकारी कृत्रिम बारिश करने की कोशिश
चीन के कुछ इलाकों में भीषण सूखा और भयंकर गर्मी के हालात पैदा हो गए हैं
आकाश में रसायन से क्लाउड पैदा करने वाले रॉकेट लॉन्च किये जा रहे हैं

बीजिंग: चीन इन दिनों गंभीर बारिश के संकट और भीषण गर्मी की मार झेल रहा है. जिससे यहां भीषण सूखा और भयंकर गर्मी के हालात पैदा हो गए हैं. जिससे निपटने के लिए मध्य और दक्षिण पश्चिम चीन के कुछ हिस्सों में अधिकारी कृत्रिम बारिश करने की कोशिश में लगे हुए हैं. एशिया का सबसे लंबा जलमार्ग, यांग्त्जी नदी अपने रिकॉर्ड निम्नतम स्तर पर जा पहुंची है. कुछ इलाके ऐसे हैं जहां आधे से भी कम बारिश हुई है.

अधिकारियों का कहना है कि हाइड्रोपॉवर के जलाशय आधे से भी कम हो चुके हैं और ऐसे में भीषण गर्मी ने हालत और पतली कर दी है क्योंकि एयरकंडीशन की मांग ने बिजली कंपनियों को और तनाव में डाल दिया है. चीन के राष्ट्रीय जलवायु केंद्र का कहना है कि दो महीने लंबा चली हीटवेव अब तक का सबसे लंबा गर्मियों का रिकॉर्ड है.

बिजली संकट से बढ़ी मुसीबत, उत्पादन-आपूर्ति सब चौपट

स्थानीय मीडिया के अनुसार सूखाग्रस्त यांग्तजी नदी के आसपास के प्रांत बारिश की कमी के चलते क्लाउड सीडिंग करने में लगे हुए हैं. हुबेई और कई अन्य प्रांत में आकाश में रसायन से क्लाउड पैदा करने वाले रॉकेट लॉन्च किये जा रहे हैं. लेकिन बादलों की कमी की वजह से कुछ क्षेत्रों में इन प्रयासों को अभी रोक दिया गया है. उधर सिचुआन और पड़ोसी प्रांतों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया है.

आलम यह है कि सिचुआन में सरकारी दफ्तरों में एसी के तापमान को 26 डिग्री सेल्सियस से कम करने के लिए मना किया गया है और कर्मचारियों को भी लिफ्ट के बजाए सीढ़ी के इस्तेमाल पर जोर देने के लिए कहा गया है. बिजली संकट इस कदर गहरा गया है कि प्रांत में लाखों लोग घंटों बिजली कटौती झेलने को मजबूर हैं. इसे देखते हुए प्रांत में फैक्ट्रियों को उत्पादन में कटौती करके घरों में बिजली आपूर्ति करने के लिए मजबूर किया गया है. इस क्षेत्र में जो हाइड्रोपॉवर जलाशय हैं उनमें जल का स्तर आधे से भी नीचे आ चुका है.

Tags: China, Heatwave

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर