अमेजन के जंगल की आग में जुलाई में 28% वृद्धि, 6,803 आग की घटनाएं घटी

ब्राजील के जंगलों में विकास के नाम पर आग लगा ​दी गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ब्राजील के अमेजन जंगल (Forest Amazon) में लगभग सालभर में पहले लगी आग (Forest Fire) पसर कर जुलाई में 28 फीसदी तक बढ़ गई. यह जानकारी स्टेट एजेंसी ने शनिवार को दी.

  • Share this:
    ब्रासीलिया. ब्राजील के अमेजन जंगल (Forest Amazon) में लगभग सालभर में पहले लगी आग (Forest Fire) पसर कर जुलाई में 28 फीसदी तक बढ़ गई. यह जानकारी स्टेट एजेंसी ने शनिवार को दी. नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च (National Institute for Space Research) पर ब्राजील के निगरानी की जिम्मेदारी है. एनआईएसआर ने कहा कि पिछले महीने तक अमेजन के जंगल में 6,803 आग की घटना हो चुकी है जबकि वर्ष 2019 में जून महीने में 5,318 आग की घटनाएं घट चुकी हैं.

    पिछले साल के अगस्त माह में अमेजन में 30,900 घटना घटी

    पर्यावरणविदों ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि अमेजन के जंगल में आग लगने की घटना अगस्त महीने में पारंपरिक रूप से और बढ़ जाएगी क्योंकि यहां इस महीने में फायर सीजन शुरू हो जाता है. एनआईएसआर के अनुसार ब्राजील में पिछले साल के अगस्त महीने में जंगल के आग की घटना में इजाफा दर्ज की गई थी. पिछले साल के अगस्त महीने में अमेजन में 30,900 आग की घटना घटी थी.

    ब्राजील के राष्ट्रपति ने जंगलों की सफाई करने को कहा

    ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के आर्थिक विकास के नाम पर जंगल की सफाई के आदेश के बाद अमेजन के जंगल में आग की घटनाओं में बढ़ोतरी दर्ज की गई. जंगल की आग को लेकर ब्राजील और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता व्यक्त की जा रही है.

    राष्ट्रपति ने सेना से सहयोग की अपील की

    इन चिंता के मद्देनजर ब्राजील सरकार ने इस साल के बीते जुलाई में पेंटानल वेटलैंड्स और अमेजन के जंगलों में आग लगाने पर चार महीने की रोक लगाने को कहा है. बोलसोनारो ने मई में एक आदेश जारी किया था जिसमें उन्होंने अमेजन के जंगलों की आग पर पर्यावरणीय दृष्टि से आग पर रोक लगाने में सेना सहयोग करे.

    ये भी पढ़ें: ब्रिटिश सरकार महात्मा गांधी की याद में एक सिक्का चलाना चाहती है

    नेताओं और सेलिब्रिटी के Twitter अकाउंट करता था हैक, पुलिस ने किया गिरफ्तार

    हालांकि विशेषज्ञों का कहना जंगलों में आग की घटनाएं यह संकेत देती हैं कि सरकार इस मसले को गंभीरता से नहीं ले रही है. इस साल सूखा मौसम होने के कारण पिछले साल की तुलना में ज्यादा आग की घटनाएं यहां घट रही हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.