बाजवा ने करोड़ों डॉलर संपत्ति मामले में पीएम इमरान को सौंपा इस्तीफा, उन्होंने किया नामंजूर

बाजवा ने करोड़ों डॉलर संपत्ति मामले में पीएम इमरान को सौंपा इस्तीफा, उन्होंने किया नामंजूर
पीएम इमरान और उनके विशेष सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) आसिम सलीम बाजवा

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (PM Imran Khan) के विशेष सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) आसिम सलीम बाजवा (Aseem Salim Bajwa) ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री इमरान के सूचना सलाहकार पद से इस्तीफा (Resignation) दे दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2020, 12:40 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. करोड़ों डॉलर की अघोषित संपत्ति का खुलासा होने के बाद विवादों से घिरे इमरान खान (PM Imran Khan) के विशेष सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) आसिम सलीम बाजवा (Aseem Salim Bajwa) ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री इमरान के सूचना सलाहकार पद से इस्तीफा (Resignation) दे दिया. हालांकि, इमरान ने उनका इस्तीफा नामंजूर कर दिया. बाजवा अब चीन पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपैक) के चेयरमैन बने रहेंगे. असीम बाजवा इसी पद को लेकर विवादों में हैं और विपक्ष उनको हटाने की मांग कर रहा है.

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता रहे हैं बाजवा

असीम बाजवा पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता रहे हैं और वर्तमान सेना प्रमुख के कमर जावेद बाजवा के रिश्तेदार भी हैं. असीम प्रधानमंत्री इमरान खान के काफी करीबी माने जाते हैं. सीपैक के चेयरमैन का पद सिविलयन पढ़ाई लेकिन प्रधानमंत्री इमरान खान ने नियमों को तोड़ते हुए असीम बाजवा को इसका चेयरमैन बना दिया था. इस कारण विपक्ष उन पर लगाता हमले कर रहा था. अब असीम की करोड़ों की सम्पत्ति का खुलासा होने के बाद बाजवा ने एक टीवी चैनल को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि मुझे पर लगाए गए आरोप बेबुनियाद हैं और मेरी छवि धूमिल की जाने की कोशिश की जा रही है. इसी कारण वे इस पद से इस्तीफा दे रहे हैं.



चार देशों में फैला हुआ है बिजनेस एम्पायर 
बाजवा का इस्तीफा एक ऑनलाइन खोजी समाचार प्लेटफॉर्म द्वारा प्रकाशित होने के बाद आया है. इस पत्रिका में बाजवा की अकूत धनसम्पत्ति के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्यों की सम्पत्ति की भी सूची है. 'फैक्ट फोकस’ पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार असीम बाजवा के भाइयों, पत्नी और दो बेटों के पास एक बिज़नेस एम्पायर है, जिसमें चार देशों में 99 कंपनियां खुली हुई हैं. इसके अंतर्गत एक पिज्जा फ्रैंचाइज़ी भी शामिल है जिसके 133 रेस्तरां उनके अपने नाम हैं जिनकी कीमत 39.9 मिलियन डॉलर लगाईं गई है.

अमेरिका में संपत्ति खरीदने के लिए $14.5 मिलियन खर्च किये

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि बाजवा परिवार की कंपनियों ने अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए 52.2 मिलियन डॉलर खर्च किए और संयुक्त राज्य अमेरिका में संपत्ति खरीदने के लिए $14.5 मिलियन खर्च किये. जबकि असीम बाजवा और उनका विभाग पाकिस्तानियों को अपने अविकसित देश पकिस्तान में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे थे.

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने अपने शहीद सैनिकों का किया अपमान, उन्हें लूजर और सकर कहा 

इसके साथ एक महत्वपूर्ण खबर और जुडी हुई है कि सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ऑफ़ पाकिस्तान (SECP) के संयुक्त निदेशक साजिद गोंडाल गुरुवार रात इस्लामाबाद से लापता हो गए हैं. मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी ने घटना की जानकारी लेते हुए एक ट्वीट में कहा कि पुलिस को एफआईआर दर्ज करने के लिए कह दिया गया है. स्थानीय मीडिया अनुमान लगा रहा है कि जिस रिपोर्टर ने उनके खिलाफ रिपोर्ट फाइल की थी उस रिपोर्टर को जनरल बाजवा की कंपनियों से जुड़ी सभी सूचनाएं गोंडल ने ही दी होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading