• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • Asteroid 2001 FO32: पृथ्वी के बेहद पास से गुजरेगा विशाल एस्टेरॉयड, दिखेगा अद्भुत नजारा

Asteroid 2001 FO32: पृथ्वी के बेहद पास से गुजरेगा विशाल एस्टेरॉयड, दिखेगा अद्भुत नजारा

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

Asteroid 2001 FO32: खगोल वैज्ञानिकों को इस एस्टेरॉयड का पता 20 साल पहले चला था. ये सूर्य की चारों तरफ चक्कर काट रहा है.

  • Share this:
    केप कनेवरल. अगर आपकी दिलचस्पी एस्ट्रोनॉमी यानी खगोल विज्ञान में है तो ये महीना आपके लिए बेहद खास रहने वाला है. दरअसल 21 मार्च को एक विशाल एस्टेरॉयड पृथ्वी (Earth) के बेहद करीब से गुजरने वाला है. पिछले महीने इस एस्टेरॉयड की 1.5 करोड़ किलोमीटर की दूरी से एक तस्वीर भी ली गई थी. इस एस्टेरॉयड को 2001 FO32 (Asteroid 2001 FO32) का नाम दिया गया है. नासा ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि इससे हमारी पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है. खगोल वैज्ञानिकों को इस एस्टेरॉयड का पता 20 साल पहले चला था. ये सूर्य की चारों तरफ चक्कर काट रहा है.

    एस्टेरॉयड की दूरी
    21 मार्च को जब ये एस्टेरॉयड पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरेगा तो इसकी यहां दूरी 20 लाख किलोमीटर होगी. अगर पृथ्वी और चांद की दूरी से इसकी तुलना की जाए तो फिर ये सवा पांच गुना ज्यादा दूर है.

    एस्टेरॉयड की रफ्तार
    ये एस्टेरॉयड 124000 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. नासा के मुताबिक दूसरे एस्टेरॉयड के मुकाबले इसकी स्पीड काफी ज्यादा है. ये 39 डिग्री पर सूर्य के चक्कर काट रहा है. लिहाजा हिसाब लगाया जाय तो ये मंगल ग्रह के मुकाबले दोगुनी दूरी पर है. स्केटिंग की तरह इसकी रफ्तार घटती बढ़ती रहती है. सूर्य के एक चक्कर काटने में इसे 810 दिन यानी करीब सवा दो साल लगते हैं.

    दोबारा कब आएगा नजदीक
    वैज्ञानिकों के मुताबिक साल 2052 से पहले ये एस्टेरॉयड पृथ्वी के इतने करीब नहीं आएगा. साल 2052 में इसकी स्पीड 28 मिलियन किलोमीटर होगी. साल 2001 से ये सूर्य की चारों तरफ चक्कर काट रहा है.

    ये भी पढ़ें:- जब क्वाड मीटिंग में जो बाइडन ने पीएम मोदी से कहा- आपको देखकर बहुत अच्छा लगा

    करीब से समझने का मिलेगा मौका
    नासा के जेट प्रोपल्शन लैबोरेटरी (जेपीएल) के प्रमुख वैज्ञानिक प्रोफेसर लांस बेनर ने बताया कि इस एस्टेरॉयड के बारे में फिलहाल बहुत कम जानकारी है. इसके करीब आने के दौरान रिसर्च से अंतरिक्ष के कई अनसुलझे रहस्यों को सुलझाने में कामयाबी मिल सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज