Home /News /world /

क्या मिल गया है नया तारा? एस्ट्रोनॉमर्स को अंतरिक्ष में मिली रहस्यमयी चीज

क्या मिल गया है नया तारा? एस्ट्रोनॉमर्स को अंतरिक्ष में मिली रहस्यमयी चीज

इन संकेतों से यह सुझाव मिला कि वे एक बार होने वाली घटना, जैसे कि एक स्टारक्वेक से जुड़े थे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इन संकेतों से यह सुझाव मिला कि वे एक बार होने वाली घटना, जैसे कि एक स्टारक्वेक से जुड़े थे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

माना जाता है कि आकाशगंगा के विमान में लगभग 4,000 प्रकाश वर्ष दूर ये वस्तु, "अल्ट्रा-लॉन्ग पीरियड मैग्नेटर" नामक एक अनुमानित खगोलीय वस्तु से भी मेल खाती है, जो ब्रह्मांड में किसी भी ज्ञात वस्तु के सबसे शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र के साथ न्यूट्रॉन स्टार का एक वर्ग है.

अधिक पढ़ें ...

    वॉशिंगटन. खगोलविदों ने एक रहस्यमयी वस्तु की खोज की है जो हर 20 मिनट में एक रेडियो तरंग किरण उत्सर्जित करती है. खोज करने वाली टीम का मानना ​​​​है कि ये वस्तु अल्ट्रा-शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र के साथ धीरे-धीरे घूमने वाले न्यूट्रॉन स्टार (Neutron Star) की एक नई कक्षा हो सकती है. 2018 के पहले तीन महीनों के दौरान दोहराए गए संकेतों का पता चला था, लेकिन वह फिर गायब हो गए. इन संकेतों से यह सुझाव मिला कि वे एक बार होने वाली घटना, जैसे कि एक स्टारक्वेक से जुड़े थे.

    इंटरनेशनल सेंटर फॉर रेडियो एस्ट्रोनॉमी रिसर्च के कर्टिन यूनिवर्सिटी नोड से खोज करने वाली टीम का नेतृत्व करने वाली नताशा हर्ले-वॉकर ने कहा, “यह एक खगोलविद के लिए डरावना था क्योंकि आकाश में ऐसा कुछ भी नहीं है जो ऐसा करता है.” सिग्नल की असामान्य प्रकृति के बावजूद, टीम का मानना ​​​​है कि ब्रह्मांड में पहुंचने वाली तकनीकी रूप से उन्नत सभ्यता के बजाय स्रोत के घूमने वाली वस्तु होने की संभावना है.

    हर्ले-वॉकर ने कहा “यह निश्चित रूप से एलियंस नहीं हैं.” टीम ने संक्षेप में इस संभावना पर विचार किया, लेकिन यह निर्धारित करने के बाद इसे खारिज कर दिया कि सिग्नल – आकाश में सबसे चमकीले रेडियो स्रोतों में से एक – आवृत्तियों के व्यापक स्पेक्ट्रम में पता लगाया जा सकता था, जिसका मतलब है कि इसे उत्पन्न करने के लिए बहुत अधिक मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होगी.

    आकाशगंगा के विमान में 4 हजार प्रकाश वर्ष दूर है ये वस्तु
    माना जाता है कि आकाशगंगा के विमान में लगभग 4,000 प्रकाश वर्ष दूर ये वस्तु, “अल्ट्रा-लॉन्ग पीरियड मैग्नेटर” नामक एक अनुमानित खगोलीय वस्तु से भी मेल खाती है, जो ब्रह्मांड में किसी भी ज्ञात वस्तु के सबसे शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र के साथ न्यूट्रॉन स्टार का एक वर्ग है.

    हर्ले-वॉकर ने कहा, “यह एक प्रकार का धीरे-धीरे घूमने वाला न्यूट्रॉन तारा है, सैद्धांतिक रूप से जिसके अस्तित्व की भविष्यवाणी की गई है. लेकिन किसी को भी इस तरह से सीधे तौर पर पता लगाने की उम्मीद नहीं थी क्योंकि हमने उनसे इतने चमकीले होने की उम्मीद नहीं की थी.”

    Tags: Space, Stars

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर