अगले महीने पृथ्‍वी के पास से गुजरेगा खतरनाक क्षुद्रग्रह एपोफिस, खगोलविदों ने ली PIC

एस्‍टेरॉयड एपोफिस की ली गई फोटो. (Pic- VIRTUAL TELESCOPE PROJECT)

खगोलविदों के अनुसार 2029 में यह क्षुद्रग्रह एपोफिस (Apophis) पृथ्‍वी के बेहद करीब से गुजरेगा. इसके बाद वर्ष 2068 में फिर यह पृथ्‍वी के पास से निकलेगा. वैज्ञानिकों के लिए यही चिंता का विषय रहेगा.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. अंतरिक्ष (Solar System) की दुनिया कई रहस्‍यों से घिरी हुई है. ग्रहों, तारों से लेकर क्षुद्रग्रह (Asteroid) अपने अंदर तमाम रहस्‍यों को समेटे हुए हैं. ऐसा ही एक क्षुद्रग्रह है एपोफिस (Apophis). यह अगले महीने पृथ्‍वी के पास से गुजरने वाला है. इस बीच खगोलविदों ने इसकी बेहद खास तस्‍वीर को कैमरे में कैद किया है. यह फोटो 1.5 करोड़ किलोमीटर दूर से ली गई है. 370 मीटर चौड़े इस क्षुद्रग्रह को लेकर कंप्‍यूटर पर मॉडल में की गई गणना में कहा जा रहा है कि यह एक दिन पृथ्‍वी से टकराएगा. लेकिन हकीकत में ऐसी कोई आशंका नहीं नजर आ रही है.

    जानकारी के अनुसार एपोफिस अगले महीने पृथ्‍वी से 1.5 किमी दूर से गुजरेगा. यह दूरी इतनी है कि कोई भी इंसान किसी टेलीस्‍कोप से आसानी से इस क्षुद्रग्रह को देख सकता है. यह जितनी दूरी से पृथ्‍वी के पास से गुजरेगा, वो इतनी भी नहीं होगी कि पृथ्‍वी का गुरुत्‍वाकर्षण उसे प्रभावित करे. हालांकि इसका हल्‍का असर उस पर देखा जा सकेगा.

    क्षुद्रग्रह एपोफिस की यह फोटो वर्चअल टेलीस्‍कोप प्रोजेक्‍ट के खगोलविदों ने ली है. उनका कहना है कि आठ साल की अपनी गणना के बाद उन्‍होंने एक बार फिर खतरनाक क्षुद्रग्रहों के शहंशाह एपोफिस को फिर कैमरे में कैद किया है. खगोलविदों के अनुसार 2029 में यह क्षुद्रग्रह पृथ्‍वी के बेहद करीब से गुजरेगा. इसके बाद वर्ष 2068 में फिर यह पृथ्‍वी के पास से निकलेगा. वैज्ञानिकों के लिए यही चिंता का विषय रहेगा.

    अमेरिकी खगोलविदों ने हालांकि कहा है कि इसके पृथ्‍वी से टकराने की आशंका 5,30,000 बार में सिर्फ एक ही है. जैसे कि आमतौर पर व्‍यक्ति के आकाशीय बिजली की चपेट में आने की आशंका 5 लाख बार में सिर्फ एक ही बार होती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.