होम /न्यूज /दुनिया /इक्वाडोर की जेल में खूनी जंग! 15 की मौत, 21 घायल, जानें क्या है पूरा मामला

इक्वाडोर की जेल में खूनी जंग! 15 की मौत, 21 घायल, जानें क्या है पूरा मामला

इक्वाडोर जेल हिंसा में कम से कम 15 मारे गए. (file photo)

इक्वाडोर जेल हिंसा में कम से कम 15 मारे गए. (file photo)

फरवरी 2021 से जेल की हिंसा में 400 से अधिक कैदियों की मौत हो चुकी है, इसपर रूढ़िवादी राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो की सरकार ...अधिक पढ़ें

क्विटो. इक्वाडोर के लाटाकुंगा शहर की एक जेल में सोमवार को हुई हिंसक झड़प में कम से कम 15 कैदी मारे गए हैं. इक्वाडोर की जेल एजेंसी ने जानकारी देते हुए कहा कि इस घटना में लगभग 21 लोग बुरी तरह से घायल हुए हैं. अधिकारियों ने इसे मादक पदार्थों का तस्करी करने वाले स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय गिरोहों के बीच हुई हिंसा का नतीजा बताया है. जेल में तलाश अभियान जारी है.

राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो की सरकार का कहना है कि हिंसा में शामिल ये वो कैदी हैं जो मादक पदार्थों की तस्करी और मादक पदार्थों का व्यापार करने के अपराध में गिरफ्तार किये गए थे. अधिकारी मारे गए कैदियों के शवों की पहचान कर रहे हैं. जबकि कोटोपैक्सी प्रांत के गवर्नर ओस्वाल्डो कोरोनेल ने संवाददाताओं से कहा कि जेल में सुरक्षा बहाल कर दी गई है.

Coronavirus: इक्वाडोर के इस शहर में सड़कों पर ही छोड़ दी जा रही हैं लाशें

पिछले साल इक्वाडोर की विभिन्न जेलों में हिंसा के दौरान 316 कैदियों की मौत हो गई थी. जुलाई में, सांता डोमिंगो की एक जेल में 13 कैदी मारे गए थे. उसी जेल में हिंसा के दो महीने बाद मई में 43 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं इंटर-अमेरिकन कमीशन ऑन ह्यूमन राइट्स ने कहा है कि इक्वाडोर की जेल में कैदियों की स्थिति बेहद खराब है. कैदियों के परिवारों ने भी सुरक्षा के लिए आवाज उठायी है. जानकारी के लिए बता दें कि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश की जेलों में लगभग 33,500 लोग रह रहे हैं जो अधिकतम क्षमता से 11.3% अधिक हैं.

Tags: Attack, Prisoners, World

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें