लाइव टीवी

संयुक्त राष्ट्र में ट्रंप का धार्मिक स्वतंत्रता पर फोकस, जलवायु पर नहीं

भाषा
Updated: September 24, 2019, 3:05 PM IST
संयुक्त राष्ट्र में ट्रंप का धार्मिक स्वतंत्रता पर फोकस, जलवायु पर नहीं
ट्रंप का जलवायु परिवर्तन से ज्यादा धार्मिक स्वतंत्रता पर फोकस

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का जलवायु परिवर्तन (Climate Change) से ज्यादा धार्मिक उत्पीड़न (Religious Persecution) पर फोकस.

  • भाषा
  • Last Updated: September 24, 2019, 3:05 PM IST
  • Share this:
संयुक्त राष्ट्र. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र (United Nation) में आने के एक घंटे के अंदर ही अपनी राजनीतिक प्राथमिकताओं का बारे में बता दिया. वह तीन दिन के लिए यहां आए हैं. उन्होंने साफ कर दिया है कि वह जलवायु परिवर्तन (Climate Change) की चुनौतियों से ज्यादा धार्मिक उत्पीड़न (Religious Persecution) पर फोकस करेंगे.

इस साल संयुक्त राष्ट्र के कार्यक्रमों में जलवायु शिखर सम्मेलन सबसे अहम है, लेकिन वह ट्रंप के एजेंडे में कहीं नहीं था. इसकी जगह उन्होंने एक धार्मिक आजादी की रक्षा को लेकर बैठक को अधिक अहमियत दी. ट्रंप ने कहा कि विश्व के सभी नेताओं का यह नैतिक कर्तव्य है कि वे धार्मिक मतों के खिलाफ अपराध रोकें और धार्मिक आजादी को रोकने वाले कानूनों को खत्म करें.

ट्रंप ने कहा कि दुनिया की लगभग 80% आबादी ऐसी जगह पर रहती है जहां धार्मिक आजादी खतरे में है, उस पर रोक है या पूरी तरह प्रतिबंधित है. साथ ही उन्होंने कहा कि जब उन्हें पहली बार ये आंकड़े पता चले तो उन्हें विश्वास नहीं हुआ और उन्होंने दोबारा उनकी जांच करने के लिए कहा. सोमवार को ट्रंप के भाषण से अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता के मुद्दे पर एक बार फिर फोकस हो गया है.

उनकी सरकार इस विषय पर वाशिंगटन में एक वार्षिक बैठक का आयोजन करती है और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा है कि इस साल की बैठक में इस मुद्दे पर समर्पित एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन भी बनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें : रूहानी के साथ बैठक का कार्यक्रम तय नहीं : ट्रंप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 24, 2019, 3:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...