Home /News /world /

किस उम्र के बच्चों में कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा? WHO ने दी जानकारी

किस उम्र के बच्चों में कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा? WHO ने दी जानकारी

बच्चों में कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा है. ( सांकेतिक फोटो )

बच्चों में कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा है. ( सांकेतिक फोटो )

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के यूरोप कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि क्षेत्र में पांच से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) की दर सर्वाधिक हो गई है. डब्ल्यूएचओ यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक डॉ हैंस क्लुग ने यह भी दलील दी कि टीकाकरण (Vaccination) का आदेश बिल्कुल एक अंतिम उपाय होना चाहिए. उन्होंने कहा कि मध्य एशिया तक फैले क्षेत्र के 53 देशों में पिछले दो महीनों में कोरोना वायरस मामले (corona virus cases) और मौत की संख्या दोगुनी रही है. कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप (Coronavirus Delta Variant) के व्यापक प्रसार से खतरा बना हुआ है.

अधिक पढ़ें ...
  • ए पी
  • Last Updated :

    जिनेवा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के यूरोप कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि क्षेत्र में पांच से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) की दर सर्वाधिक हो गई है. डब्ल्यूएचओ यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक डॉ हैंस क्लुग ने यह भी दलील दी कि टीकाकरण (Vaccination) का आदेश बिल्कुल एक अंतिम उपाय होना चाहिए. उन्होंने कहा कि कोविड-19 से होने वाली मृत्यु दर (Coronavirus Death Rate) पहले की तुलना में काफी कम बनी हुई है. लेकिन उन्होंने कहा कि मध्य एशिया तक फैले क्षेत्र के 53 देशों में पिछले दो महीनों में कोरोना वायरस मामले (corona virus cases) और मौत की संख्या दोगुनी रही है.

    डॉ हैंस क्लुग ने जोर देते हुए कहा कि कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप  (Coronavirus Delta Variant) के व्यापक प्रसार से खतरा बना हुआ है और नये ओमिक्रॉन स्वरूप के क्षेत्र के 21 देशों में अब तक 432 मामले सामने आए हैं. उन्होंने कोपेनहेगन, डेनमार्क स्थित डब्ल्यूएचओ यूरोप मुख्यालय से संवाददाताओं से कहा, ‘डेल्टा स्वरूप अब भी समूचे यूरोप और मध्य एशिया में प्रबल है और हम जानते हैं कि कोविड-19 टीके रोग की गंभीरता को कम करने और इससे होने वाली मौत के खतरे को कम करने में प्रभावी बने हुए हैं. ’

    ये भी पढ़ें : ब्रिटेन में 24 घंटे में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 90 नए केस, कम्‍युनिटी स्‍प्रेड शुरू

    ये भी पढ़ें :  ओमिक्रॉन वेरिएंट के हर म्यूटेशन पर असरदार है ये दवा, पढ़ें ब्रिटिश स्टडी

    क्लुग ने क्षेत्र में बच्चों में तेजी से संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच देशों से बच्चों और स्कूलों को सुरक्षित करने की अपील की. उन्होंने कहा कि कुछ स्थानों पर वयस्क और वृद्ध आबादी की तुलना में बच्चों में संक्रमण के मामले दो से तीन गुना अधिक हैं.

    दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) की दहशत के बीच टेंशन पैदा करने वाली एक और स्टडी सामने आई है. हांगकांग में एक होटल में क्वारंटाइन में रहने के बावजूद दो मरीजों के बीच ओमिक्रॉन का संक्रमण फैल गया है. होटल के आमने-सामने वाले कमरों में रहने वाले वाले दो यात्रियों के ओमिक्रॉन संस्करण से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. यहां चिंता की बात यह है कि दोनों यात्री को सभी टीके लग चुके थे. दावा किया जा रहा है कि ओमिक्रॉन का संक्रमण हवा के जरिए भी फैलता है और इसी की वजह से दोनों यात्रियों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है. इससे यह पता चलता है कि हाई म्यूटेशन वाला कोरोना वायरस का यह स्ट्रेन क्यों दुनिया के लिए चिंता का सबब बना हुआ है.

    Tags: Coronavirus Death Rate, Coronavirus Delta Variant, Coronavirus Infection, Vaccination, WHO

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर