लाइव टीवी

पाकिस्तान में 15 साल की हिंदू लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम व्‍यक्ति से कराई शादी

भाषा
Updated: January 23, 2020, 6:22 PM IST
पाकिस्तान में 15 साल की हिंदू लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम व्‍यक्ति से कराई शादी
पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत में एक 15 साल की हिंदू लउ़की का अपहरण जबरन धर्म परिवर्तन किया गया. इसके बाद एक मुस्लिम व्‍यक्ति से जबरदस्‍ती उसकी शादी करा दी गई.

पाकिस्‍तान (Pakistan) के सिंध प्रांत के जैकबाबाद (Jacobabad) जिले से अपहरण की गई महक कुमारी 9वीं कक्षा की छात्रा है. पिता ने पुलिस को बताया कि अली रजा सोलंगी ने उनकी बेटी का अपहरण (Kidnapping) किया था. कोर्ट ने महक को महिला पुलिस सुरक्षा केंद्र में भेज दिया है.

  • Share this:
कराची. पाकिस्तान में अल्‍पसंख्‍यक हिंदुओं (Hindus in Pakistan) के शोषण और उन पर किए जा रहे अत्‍याचारों (Atrocities) का सिलसिला जारी है. पाकिस्‍तान में हिंदू लड़कियों (Hindu Girls) का अपहरण कर जबरन धर्मांतरण कराकर मुस्लिम व्‍यक्तियों से शादी का मामला एक समय इतना तूल पकड़ गया था कि अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के लोग (Minorities) सड़कों पर उतर आए थे. वहीं, ज्‍यादा समय नहीं हुआ जब एक हिंदू मेडिकल स्‍टूडेंट नमृता चंदानी की हत्‍या के मामले ने दुनियाभर में सुर्खियां बटोरी थीं. अब नया मामला सिंध प्रांत (Sindh Province) से आया है. जानकारी के मुताबिक, सिंध प्रांत के जैकबाबाद जिले की एक 15 साल की हिंदू लड़की का अपहरण (Kidnapping) कर जबरन मुस्लिम व्‍यक्ति से शादी करा दी गई.

महक के पिता विजय ने दर्ज कराई नामजद रिपोर्ट 
9वीं कक्षा की छात्रा महक कुमारी (mahak Kumari) के पिता विजय कुमार ने पुलिस को बताया कि 15 जनवरी को जैकबाबाद (Jacobabad) जिले से अली रजा सोलंगी ने उनकी बेटी का अपहरण कर लिया. इसके बाद उसका जबरन धर्मांतरण (Forced Conversion) कराया गया. फिर जबरदस्‍ती उसकी शादी एक मुस्लिम व्‍यक्ति के साथ कर दी गई. पुलिस ने महक को तलाश कर मंगलवार को अदालत (Court) में पेश किया. इसके बाद अदालत ने महक को महिला पुलिस सुरक्षा केंद्र में भेज दिया. अदालत ने चांदका मेडिकल कॉलेज अस्पताल को लड़की की आयु के बारे में 3 फरवरी तक रिपोर्ट देने का भी निर्देश दिया.

अल्‍पसंख्‍यक मंत्री हरिराम ने दिलाया न्‍याय का भरोसा

पाकिस्‍तान के अखबार 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के मुताबिक, सिंध अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री हरिराम किशोरी लाल (Hariram Kishori Lal) ने कुमारी के परिवार को पूरा समर्थन देने का आश्वासन दिया है. जैकबाबाद जिले के एक हिंदू समूह के नेता के साथ बातचीत में हरिराम किशोरी लाल ने बुधवार को कहा कि सिंध सरकार (Sindh Government) परिवार और हिंदू समूह के रुख का पूरा समर्थन करती है. उन्होंने अधिकारियों से हिंदू लड़कियों के खिलाफ होने वाली बर्बरता और अन्याय के बारे में संज्ञान लेने तथा अल्पसंख्यक समुदाय के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने की भी अपील की.

ये भी पढ़ें:

बाल ठाकरे की हिंदुत्‍व की विरासत कब्‍जाने की कोशिश में राज, बदला MNS का झंडालाहौर के आसमान में दिखाई दिए रहस्‍यमयी ब्‍लैक रिंग के कारण दहशत में हैं लोग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 6:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर