अफगानिस्तान में हिंदुओं और सिखों पर हो रहे हमले, भारत पीड़ितों की कर रहा है मदद: विदेश मंत्रालय

अफगानिस्तान में हिंदुओं और सिखों पर हो रहे हमले, भारत पीड़ितों की कर रहा है मदद: विदेश मंत्रालय
विदेश मंत्रालय ने कहा, अफगानिस्तान में हिंदुओं और सिखों पर हो रहे हमले (फाइल फोटो)

विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत में जो आना चाहते हैं और बसना चाहते हैं, उनके यहां पहुंचने के बाद उनके अनुरोधों की जांच की जाएगी और वर्तमान नियमों एवं नीतियों के मुताबिक कदम उठाया जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि अफगानिस्तान (Afghanistan) में हाल ही में ‘बाहरी समर्थकों’ की शह पर आतंकवादियों (Terrorist) द्वारा हिंदुओं और सिखों पर हमले तेज हो गये हैं. भारत इन समुदायों के ऐसे सदस्यों को जरूरी वीजा प्रदान कर रहा है जो यहां आना चाहते हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत में जो आना चाहते हैं और बसना चाहते हैं, उनके यहां पहुंचने के बाद उनके अनुरोधों की जांच की जाएगी और वर्तमान नियमों एवं नीतियों के मुताबिक कदम उठाया जाएगा.

जब उनसे पूछा गया कि भारत, अफगानिस्तान से आने को इच्छुक सिखों एंव हिंदुओं को कैसे मदद कर रहा है और क्या उन्हें नागरिकता देने की कोई योजना है? तो श्रीवास्तव ने कहा कि अफगानिस्तान में सिख समुदाय के नेता निदान सिंह सचदेवा की पृष्ठभूमि में यह सवाल उठा है जिनका पिछले महीने पाकटिया प्रांत से अपहरण कर लिया गया था और शनिवार को उन्हें मुक्त किया गया. उन्होंने कहा, ‘अफगानिस्तान में हिंदुओं और सिखों पर हमले तेज हो गये हैं और ये हमले बाहरी समर्थकों की शह पर आतंकवादियों द्वारा किये गये हैं.’ उनका परोक्ष इशारा पाकिस्तान की ओर था.

‘जो भारत में बसना चाहे वो आ सकता है’



उन्होंने कहा, ‘ हमें इन समुदायों से अनुरोध मिल रहे हैं. वे भारत आना चाहते हैं और यहां बसना चाहते हैं, कोविड-19 स्थिति के बावजूद हम उन अनुरोधों में सहयोग कर रहे हैं.’’ श्रीवास्तव ने कहा कि काबुल में भारतीय दूतावास यहां आने के लिए जरूरी वीजा प्रदान कर रहा है और जब वे यहां पहुंचेंगे, तब उनके यहां पहुंचने के बाद उनके अनुरोधों की जांच की जाएगी और वर्तमान नियमों एवं नीतियों के मुताबिक कदम उठाया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज