लाइव टीवी

पाकिस्तान ने फिर दी गीदड़भभकी, कहा- पश्चिम की तीन नदियों पर हमारा भी हक

News18Hindi
Updated: October 17, 2019, 6:48 PM IST
पाकिस्तान ने फिर दी गीदड़भभकी, कहा- पश्चिम की तीन नदियों पर हमारा भी हक
पाकिस्तान की इमरान सरकार के एक अफसर ने फिर गिदड़भभकी दी है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) से जुड़ी एक रैली में पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा था कि '70 साल तक जो पानी पाकिस्तान में जाता रहा, उसे रोककर हरियाणा और राजस्थान के किसानों तक पहुंचाएंगे.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2019, 6:48 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) ने गुरुवार को कहा कि उसके पास तीन पश्चिमी नदियों पर 'विशेष अधिकार' हैं और भारत (India) द्वारा इन नदियों के प्रवाह को मोड़ने के किसी भी प्रयास को "अतिक्रमण का काम" माना जाएगा.

पाक विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने अपने साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा पाकिस्तान में पानी के प्रवाह को रोकने के लिए हाल ही में की गई टिप्पणी के संबंध में एक सवाल के जवाब में यह टिप्पणी की.

इस सप्ताह की शुरुआत में हरियाणा (Haryana) में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, मोदी ने कथित तौर पर कहा कि उनकी सरकार पाकिस्तान में बहने वाले पानी को रोक देगी. फैसल ने कहा कि सिंधु जल संधि (Sidhu Water Treaty) के तहत तीन पश्चिमी नदियों के पानी पर पाकिस्तान का "विशेष अधिकार" है.

फैसल ने कहा कि- 

फैसल ने नदियों का नाम लिए बिना कहा,'भारत द्वारा इन नदियों के प्रवाह को मोड़ने के किसी भी प्रयास को आक्रामकता का कार्य माना जाएगा और पाकिस्तान को जवाब देने का अधिकार है.' 5 अगस्त को नई दिल्ली द्वारा जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया. पाकिस्तान ने नई दिल्ली के साथ राजनयिक संबंधों को डाउनग्रेड किया और भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित कर दिया.

पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे (Kashmir)का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिश कर रहा है लेकिन भारत ने यह मान लिया है कि अनुच्छेद 370 (Article 370) खत्म 'उसका आंतरिक मामला' था. नई दिल्ली ने भी इस्लामाबाद (Islamabad)को वास्तविकता को स्वीकार करने और भारत विरोधी बयानबाजी को रोकने के लिए कहा है. भारत ने कहा है कि 'आतंक और वार्ता एक साथ नहीं चल सकते'.
पीटीआई इनपुट के साथ
Loading...

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान जाने वाले पानी को रोककर करेंगे हरियाणा के खेतों को सिंचित: PM मोदी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 5:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...