रोहिंग्या संकट: म्यांमार की नेता ने रद्द की UN की यात्रा


Updated: September 13, 2017, 1:30 PM IST
रोहिंग्या संकट: म्यांमार की नेता ने रद्द की UN की यात्रा
आंग सान सू

Updated: September 13, 2017, 1:30 PM IST
रोहिंग्या शरणार्थी संकट को लेकर दुनियाभर से आलोचनाओं का सामना कर रही म्यामां की नेता नोबेल पुरस्कार विजेता आंग सान सू की ने इस महीने संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में शामिल होने की योजनाओं को रद्द कर दिया है.

सरकार के प्रवक्ता जॉ ह्ते ने कहा, 'स्टेट काउंसलर संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में शामिल नहीं होंगी.' प्रवक्ता ने फैसले के पीछे की वजह नहीं बताई लेकिन उन्होंने कहा कि देश के उप राष्ट्रपति हेनरी वान थियो सम्मेलन में शामिल होंगे जो अगले सप्ताह आयोजित होगा.

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख जैद राद अल हुसैन ने म्यामां पर रोहिंग्या नागरिकों पर 'व्यवस्थित हमले' शुरू करने का आरोप लगाया था जिसके बाद यह घोषणा की गई है.

संयुक्त राष्ट्र की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की इस संकट पर चर्चा करने के लिए बुधवार को एक बैठक करने की भी योजना है. बांग्लादेश पहुंचने वाले रोहिंग्या शरणार्थियों की संख्या बढ़कर 3,70,000 पहुंच गई है जिससे यह संकट बढ़ता जा रहा है.

म्यामां की पूर्व सरकार के तहत लोकतंत्र स्थापित करने की सक्रियता के लिए शांति के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित सू की किसी समय अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आंखों का तारा थीं. लेकिन रोहिंग्या मुस्लिमों के मुद्दे पर चुप्पी को लेकर कई नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने उनकी आलोचना की है.
First published: September 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर