ऑस्ट्रेलिया का बड़ा फैसला, चीन, ईरान और सीरिया के साथ चार समझौतों को रद्द किया

सांकेतिक फोटो. (flickr)

Australia ends Chinese deals: चीन ने पूर्व में विक्टोरिया के साथ “सफल व्यवहारिक सहयोग” को बाधित करने को लेकर चेतावनी दी थी.

  • Share this:
    कैनबरा. ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को नए कानून के तहत चीन, ईरान और सीरिया के साथ चार द्विपक्षीय समझौतों को रद्द कर दिया. नया कानून संघीय सरकार को निचले प्रशासनिक स्तर पर किये गए उन अंतरराष्ट्रीय समझौतों की अनदेखी की शक्तियां प्रदान करता है, जो राष्ट्रहित का उल्लंघन करती हों.

    विदेश मंत्री मारिस पायने ने एक बयान में कहा कि जिन सौदों को रद्द किया गया है उनमें विक्टोरिया राज्य की दो “बेल्ट एंड रोड” अवसंरचना इमारत से संबंधित सौदे हैं, जिन पर चीन के साथ 2018 और 2019 में हस्ताक्षर हुए थे. इन सौदों को लेकर विधायी प्रतिक्रिया हुई थी.

    विक्टोरिया एजुकेशन डिपार्टमेंट समझौते पर सीरिया के साथ 1999 में और ईरान के साथ 2004 में हस्ताक्षर हुए थे, जिन्हें रद्द कर दिया गया है. पायने ने एक बयान में कहा, “मुझे लगता है कि ये चार व्यवस्था ऑस्ट्रेलिया की विदेश नीति के तारतम्य में नहीं हैं या हमारे विदेश संबंधों के प्रतिकूल हैं.”

    चीन ने पूर्व में विक्टोरिया के साथ “सफल व्यवहारिक सहयोग” को बाधित करने को लेकर चेतावनी दी थी.

    ऑस्ट्रेलिया ने 2018 में एक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित किया था जो घरेलू नीतियों में गुप्त विदेशी दखल को प्रतिबंधित करता है. बीजिंग ने इन कानूनों को चीन के प्रति पूर्वाग्रह पूर्ण और चीन-ऑस्ट्रेलिया के रिश्तों में जहर घोलने वाला करार दिया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.