लाइव टीवी

19 घंटे उड़ा यात्री विमान, बना सबसे लंबी नॉनस्‍टॉप हवाई यात्रा का रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: October 20, 2019, 12:54 PM IST
19 घंटे उड़ा यात्री विमान, बना सबसे लंबी नॉनस्‍टॉप हवाई यात्रा का रिकॉर्ड
क्‍वांटस कंपनी के यात्री विमान ने भरी सबसे लंबी नॉनस्‍टॉप उड़ान.

न्‍यूयॉर्क (New York) से सिडनी (Sydney) के बीच विमान ने भरी उड़ान. बोइंग 787-9 विमान में केवल 49 लोगों ने उड़ान भरी ताकि विमान में कम से कम वजन रहे और यह 16 हजार किलोमीटर से भी अधिक दूरी बिना दोबारा ईंधन भरे पूरी कर सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2019, 12:54 PM IST
  • Share this:
सिडनी: दुनिया में पहली बार एक यात्री विमान (Passengers Jet) ने बिना रुके 19 घंटे 16 मिनट की उड़ान भरी है. यह उड़ान अमेरिका के न्‍यूयॉर्क (New York) से ऑस्‍ट्रेलिया के सिडनी (Sydney) तक भरी गई. यह अभी तक की सबसे लंबी नॉनस्टॉप यात्री उड़ान (Non stop flight) है. क्वांटस उड़ान क्यूएफ 7879 ने इस साल की शुरुआत में तीन बेहद लंबी उड़ानों की योजना बनाई थी और इसी क्रम में न्यूयॉर्क और सिडनी के बीच पहली लंबी उड़ान भरी गई.

इस बोइंग 787-9 विमान में केवल 49 लोगों ने उड़ान भरी ताकि विमान में कम से कम वजन रहे और यह 16 हजार किलोमीटर से भी अधिक दूरी बिना दोबारा ईंधन भरे पूरी कर सके. क्वांटस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन जोएसे ने इसे एयरलाइन और वैश्विक विमानन क्षेत्र के लिए बेहद ऐतिहासिक क्षण करार दिया.

2022 या 2023 से शुरू हो सकती है सेवा
कंपनी अब अपनी अगली नॉनस्‍टॉप फ्लाइट की योजना बना रही है. कंपनी के अनुसार अगले महीने दूसरी नॉनस्‍टॉप यात्री उड़ान लंदन से सिडनी के बीच होने का प्‍लान बनाया जा रहा है. साथ ही क्‍वांटस कंपनी यह भी फैसला लेने पर विचार कर रही है कि 2019 के आखिर तक किन रूटों पर उड़ान सेवाएं शुरू की जा सकती हैं. अगर ऐसा होता है तो नॉनस्‍टॉप यात्री उड़ान सेवाएं 2022 या 2023 से नियमित रूप से शुरू की जा सकती हैं.

पायलट के स्‍वास्‍थ्‍य की निगरानी की गई
बता दें कि अभी तक कोई भी व्‍यावसायिक विमान अधिकतम यात्री क्षमता और सामान के साथ इतने लंबे रूट पर नॉनस्‍टॉप उड़ने में सक्षम नहीं है. उड़ान के दौरान विमान में यात्रियों का खास ख्‍याल रखा गया. साथ ही पायलट के स्‍वास्‍थ्‍य और कई विमान उपकरणों की निगरानी भी की गई.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 20, 2019, 12:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...