ऑस्ट्रेलिया में नया कानून पास, फेसबुक और Google को न्यूज कंटेंट के लिए देने होंगे पैसे

कॉन्सेप्ट इमेज.

कॉन्सेप्ट इमेज.

आस्ट्रेलियाई (Australia) संसद ने गुरुवार को एक ऐतिहासिक बिल पास किया है, जिसके तहत अब ग्लोबल डिजिटल कंपनियों को वहां के स्थानीय न्यूज कंटेंट (News Content) को पैसे देने होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 10:49 AM IST
  • Share this:
कैनबरा. ऑस्ट्रेलिया (Australia) में गूगल और फेसबुक (Google And Facebook) को समाचार के लिए भुगतान करने के लिए मजबूर करने वाला कानून प्रभावी होने के लिए तैयार है. हालांकि कानूनों बनाने वालों का कहना है कि फिलहाल इसमें समय लगेगा. संसद ने गुरुवार को तथाकथित मीडिया सौदेबाजी संहिता में संशोधन पारित किया. मंगलवार को कोषाध्यक्ष जोश फ्राइडेनबर्ग और फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग के बीच इस मामले में सहमति बनी थी.

इसके बदले में फेसबुक ऑस्ट्रेलिया के लोगों द्वारा फेसबुक पर न्यूज साझा करने और एक्सेस करने से प्रतिबंध हटाने पर सहमत हो गया. रॉड सिम्स, जो प्रतियोगिता नियामक है, ने कोड का मसौदा तैयार किया. उन्होंने कहा कि वह खुश थे कि संशोधित कानून ऑस्ट्रेलियाई समाचार प्रकाशकों और इंटरनेट के दो प्रवेश द्वारों के बीच बाजार के असंतुलन को ठीक करेगा. सिम्स ने ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प को बताया कि सभी संकेत अच्छे हैं.

पहले ही हो गए थे बारी कानून पारित
उन्होंने कहा, "कोड का उद्देश्य बाजार की शक्ति को संबोधित करना है जो स्पष्ट रूप से गूगल और फेसबुक के पास है. गूगल और फेसबुक को मीडिया की आवश्यकता है, लेकिन उन्हें किसी विशेष मीडिया कंपनी की आवश्यकता नहीं है. इसका मतलब है कि मीडिया कंपनियां कॉमर्सियल सौदे नहीं कर सकती हैं." उन्होंने कहा कि बाकी कानून पहले पारित हो गए थे, इसलिए अब उन्हें लागू किया जा सकता है. ये
भी पढ़ें: ओबामा टीम में रह चुकीं किरण आहूजा बाइडेन टीम में भी, क्यों?



गूगल ने समाचार व्यवसायों के साथ किया सौदा
गूगल ने हाल के हफ्तों में न्यूज़ कॉर्प और सेवन वेस्ट मीडिया सहित प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई समाचार व्यवसायों के साथ सौदे किए हैं. फ्राइडेनबर्ग ने कहा कि वह ऑस्ट्रेलियाई समाचार व्यवसायों के साथ कॉमर्सियल सौदों तक पहुंचने के लिए गूगल और हाल ही में फेसबुक की प्रगति देखकर खुश थे. लेकिन देश भर में 161 क्षेत्रीय समाचार पत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले कंट्री प्रेस ऑस्ट्रेलिया ने चिंता जताई है कि बड़े शहरों के बाहर छोटे प्रकाशन इसमें छूट सकते हैं. सिम्स ने कहा कि वह आश्चर्यचकित नहीं थे कि प्लेटफॉर्म पहले बड़े शहर के व्यवसायों के साथ सौदा करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज