ऑस्ट्रेलिया में आसमान में दिखी चमकीली रोशनी, विशेषज्ञ ने कहा- हो सकता है चंद्रयान-2

मैककिनलेशर के काउंसलर ने कहा कि आसमान में एक चमकीली रोशनी दिखाई दी. वह बेहद चमकीली और अजीब सी रोशनी थी, जो उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर बढ़ रही थी.

भाषा
Updated: July 23, 2019, 6:42 PM IST
ऑस्ट्रेलिया में आसमान में दिखी चमकीली रोशनी, विशेषज्ञ ने कहा- हो सकता है चंद्रयान-2
आसमान में दिखी चमकीली रोशनी को लोगों ने बताया चन्द्रयान-2
भाषा
Updated: July 23, 2019, 6:42 PM IST
ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी क्वीन्सलैंड और उत्तरी क्षेत्र में लोगों ने आसमान में एक चमकीली रोशनी दिखाई दी. इस रोशनी के बारे में लोग अलग-अलग कयास लगा रहे हैं. वहीं, एक विशेषज्ञ ने कहा है कि हो सकता है कि वह भारत का चंद्रमा मिशन 'चंद्रयान-2' हो. लोगों ने ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एबीसी) चैनल इस चमकीली रोशनी बारे में जानकारी दी.

एबीसी ने एक स्थानीय निवासी शॉना रॉएस के हवाले से कहा कि उन्होंने उत्तर-पश्चिमी क्वीन्सलैंड के सुदूर जूलिया क्रीक कैरवन पार्क में सोमवार रात करीब 7:30 (स्थानीय समयानुसार) आसमान में यह रोशनी देखी.

2-3 मिनट बाद गायब हो गई रोशनी
मैककिनलेशर के काउंसलर ने कहा कि हम रात्रि में डिनर के लिए कैरवन पार्क में इकट्ठा हुए थे, जहां लगभग 160 लोग जमा थे. इस दौरान पर्यटकों ने आसमान में कुछ देखा और दूसरे लोगों को भी देखने को कहा. काउंसलर ने कहा कि वह बेहद चमकीली और अजीब सी रोशनी थी, जो उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर बढ़ रही थी. हमने 2-3 मिनट तक उसे देखा और फिर वह ओझल हो गई. हमें नहीं पता कि वह क्या था. वह सचमुच बहुत अजीब था.

ऑस्ट्रेलिया के लोग मान रहे हैं चन्द्रयान-2
सदर्न क्वींसलैंड विश्वविद्यालय में एस्ट्रोफिजिक्स के प्रोफेसर जोन्टी हॉर्नर ने कहा कि यह किसी रॉकेट की तरह दिख रहा था. उन्होंने कहा कि दिलचस्प बात यह है कि आज दोपहर भारत ने अपने दूसरे चन्द्रमा मिशन ‘चन्द्रयान-2’ का प्रक्षेपण किया था. लिहाजा हो सकता है कि लोगों ने चंद्रयान-2 के ही देखा हो.

ये भी पढ़ें-
Loading...

सुप्रीम कोर्ट ने फाइनल NRC की डेडलाइन बढ़ाई, 31 जुलाई से बढ़ाकर की 31 अगस्त

दुबई जाने से पहले जांच लें अपना पासपोर्ट, उठानी पड़ सकती है ये परेशानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 23, 2019, 6:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...