अपना शहर चुनें

States

13 हजार किमी का सफर तयकर US से आए एक कबूतर को मारना चाहता है ऑस्ट्रेलिया

अमेरिका से 13 हजार किमी. का सफर तयकर ऑस्‍ट्रेलिया पहुंचे सफेद कबूतर को मारने की तैयारी
अमेरिका से 13 हजार किमी. का सफर तयकर ऑस्‍ट्रेलिया पहुंचे सफेद कबूतर को मारने की तैयारी

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल अक्‍टूबर में ये सफेद कबूतर अमेरिका के ऑरेगॉन में कबूतरों की रेस में शामिल हुआ था. रेस के दौरान कबूतर भटक गया और कई हजार किलोमीटर का सफर तयकर ऑस्‍ट्रेलिया पहुंच गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2021, 7:31 PM IST
  • Share this:
मेलबर्न. सफेद कबूतर की खूबसूरती हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है. हालांकि ऑस्‍ट्रेलिया में इन दिनों ऐसा ही एक सफेद कबूतर जैविक सुरक्षा के लिए खतरा बन गया है. ऑस्ट्रेलिया की सरकार का मानना है कि इस एक कबूतर के आने से पूरे ऑस्‍ट्रेलिया में बीमारियां फैल सकती हैं. इस कबूतर की खास बात ये है कि ये कबूतर अमेरिका से ऑस्‍ट्रेलिया 13 हजार किलोमीटर का सफर तय करके यहां पहुंचा है.

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल अक्‍टूबर में ये सफेद कबूतर अमेरिका के ऑरेगॉन में कबूतरों की रेस में शामिल हुआ था. रेस के दौरान कबूतर भटक गया और कई हजार किलोमीटर का सफर तयकर ऑस्‍ट्रेलिया पहुंच गया. इस कबूतर का नाम 'जो' है. इस कबूतर को जब ऑस्‍ट्रेलिया में पकड़ा गया तो उसके पैर में नीले रंग का पट्टा बंधा हुआ था. इस पट्टे को रेस में उसकी अलग पहचान के लिए बांधा गया था. बताया जा रहा है कि 13 हजार किलोमीटर की यात्रा करके 26 दिसंबर को ये कबूतर मेलबर्न पहुंच गया.

इसे भी पढ़ें -: OMG : लखनऊ में डेढ़ बरस के बच्चे ने निगल ली मोतियों की माला, डॉक्टरों के उड़े होश




सफेद कबूतर के पैर में बंधे इस नीले पट्टे ने ऑस्‍ट्रेलिया सरकार को परेशानी में डाल दिया है. ऑस्‍ट्रेलियाई सरकार को लगता है कि ये कबूतर किसी बड़ी बीमारी को फैलाने के लिए काफी है, इसलिए इस कबूतर को मारा जाएगा. हालांकि ऑस्‍ट्रेलिया सरकार के इस फैसले के बाद अमेरिका में ओक्लाहोमा स्थित अमेरिकन रेसिंग पिजन यूनियन के स्पोर्ट डेवलपमेंट मैनेजर डियोन रॉबर्ट्स ने कहा कि कबूतर के पैर में बंधा नीला बैंड नकली है.

इसे भी पढ़ें -: OMG: शख्‍स ने मशरूम का पानी सूई से शरीर में किया इंजेक्‍ट, नसों का हुआ ऐसा हाल

डियोन रॉबर्ट्स ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में जो कबूतर मिला है वह अमेरिकी नीले बैंड वाले कबूतरों से अलग है. उन्‍होंने कहा कि हम रेस में शामिल कबूतर को अभी तक ट्रेस नहीं कर पाए हैं लेकिन हम ये कह सकते हैं कि ये कबूतर ऑस्‍ट्रेलिया का ही है. उन्‍होंने कहा अगर ये रेस वाला कबूतर होता तो हम इसे इसके बैंड से पहचान लेते. ऑस्ट्रेलिया के कृषि विभाग ने अभी तक यह नहीं बताया कि अगर इसके बैंड नकली है तो इसे मारा जाएगा या नहीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज