ऑस्ट्रेलिया में लगी आग, पीएम मॉरिसन हाल जानने पहुंचे तो एक शख्स ने कहा- तुम मूर्ख हो

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि कैबिनेट की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति अधिक संख्या में जहाजों और हेलिकॉप्टरों को काम में लगाने तथा अन्य मुद्दों पर विचार के लिए सोमवार को बैठक करेगी.

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि कैबिनेट की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति अधिक संख्या में जहाजों और हेलिकॉप्टरों को काम में लगाने तथा अन्य मुद्दों पर विचार के लिए सोमवार को बैठक करेगी.

  • Share this:
    मेलबर्न. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के न्यू साउथ वेल्स में (New South Wales) और विक्टोरिया  (Victoria) इलाके में लगी आग के मुद्दे पर वहां के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा. मिली जानकारी के अनुसार एक दमकलकर्मी ने उनसे हाथ मिलाने से इनकार कर दिया. मॉरिसन से जुड़े इस पूरे वाकये का एक वीडियो सामने आया जिसमें वह, दमकल कर्मी से हाथ मिलाने के लिए आगे बढ़े लेकिन वह माफी मांगते हुए आगे निकल गया.

    एक स्थानीय अधिकारी ने जानकारी दी कि दमकलकर्मी इसलिए गुस्सा और दुखी था क्योंकि इस आग में उसका घर जल गया. इस दौरान वह दूसरी जगह पर ड्यूटी कर रहा था. इतना ही नहीं इलाके के एक आदमी ने मॉरिसन को 'मूर्ख' तक बता दिया. उस शख्स ने मॉरिसन पर लगभग चिल्लाते हुए कहा- 'आपको यहां वोट नहीं मिलेगा दोस्त. आप मूर्ख हैं. मैं इस इलाके को जलता हुआ नहीं देख सकता.'

    ऑस्ट्रेलिया में सरकार ने न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया प्रांतों में जंगलों में लगी आग को देखते हुए आपात स्थिति घोषित करते हुए सड़कों को बंद कर दिया है और निवासियों, पर्यटकों को वहां से निकाला जा रहा है. यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब शनिवार तक आग के और फैलने की आशंका प्रकट की गई है. नववर्ष की पूर्व संध्या पर देश के दक्षिण-पूर्व हिस्से में भीषण आग लग गई और कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई. छुट्टियां मनाने पहुंचे कई लोग वहां फंस गए.

    ऑस्ट्रेलिया (Australia) के न्यू साउथ वेल्स में (New South Wales) और विक्टोरिया  (Victoria) इलाके में लगी आग (DELWP Gippsland via AP)


    एक सप्ताह के लिए आपात स्थिति की घोषणा 
    न्यू साउथ वेल्स सरकार ने शुक्रवार से एक सप्ताह के लिए आपात स्थिति की घोषणा की है. इसका मतलब है कि लोगों को प्रभावित इलाकों से निकाला जाएगा और सड़कों को बंद कर दिया गया है. शनिवार तक आग के और भीषण हो जाने की आशंका है. प्रशासन ने लोगों से प्रभावित इलाकों से खुद निकल सकने की स्थिति में वहां से दूसरे स्थानों पर जाने की अपील की है. इसके साथ ही ग्रामीण दमकल सेवा विभाग भी सप्ताहांत पर मुश्किल हालात से निपटने की तैयारी में जुटा है.

    गुरुवार को न्यू साउथ वेल्स में आग लगने की वजह से 40 लाख हेक्टेयर की फसल बर्बाद हो गई. प्रांत के प्रधानमंत्री ग्लाडेस बेरेजिकलियान ने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस को शुक्रिया कहा. उन्होंने लोगों से भी सावधानी बरतने की अपील की है . उन्होंने कहा, ‘हम जानते हैं कि तापमान कई हिस्सों में 40 से ऊपर चला जाएगा. फंसे हुए पर्यटकों को भी निकाला जाना है.’

    आग वाले क्षेत्र से निकल जाने की अपील
    आग के कारण प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने गुरुवार  को कहा कि ऑस्ट्रेलिया की उत्सर्जन घटाने की नीति के तहत पर्यावरण की रक्षा के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे.

    ऑस्ट्रेलिया बुशफायर, न्यू साउथ वॉल्स, स्कॉट मॉरिसन, विक्टोरिया,Australia Bushfire, new south wales, Scott Morrison, victoria
    हालात का जायजा लेते ऑस्ट्रेलिया के पीएम. (James Ross/AAP Image via AP)


    विक्टोरिया प्रांत में प्रशासन ने ईस्ट गिप्सलैंड खासकर राज्य के पूर्वोत्तर के लोगों को आग वाले क्षेत्र से निकल जाने की अपील की है क्योंकि आगामी दिनों में स्थिति और खराब हो सकती है. विक्टोरिया के प्रधानमंत्री डेनियल एंड्रयूज ने कहा कि माल्लाकूटा क्षेत्र में शुक्रवार से नौसेना के पोतों को काम में लगाया जाएगा. मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है क्योंकि विक्टोरिया में 17 व्यक्ति के लापता होने की सूचना है.

    यह भी पढ़ें :-

    ईरानी जनरल के अमेरिकी हमले में मौत के साथ 'थर्ड वर्ल्ड वार' शुरू हो चुका है?
    जानिए भारत के कौन से प्रोड्क्टस की है चीन में सबसे ज्यादा डिमांड
    भारतीय विमानों को निर्देश, ईरानी हवाई मार्ग से बचें: सूत्र

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.