चीन ने सरकारी टीवी की ऑस्ट्रेलियाई एंकर को किया गिरफ्तार, जासूसी का शक

चीन ने सरकारी टीवी की ऑस्ट्रेलियाई एंकर को किया गिरफ्तार, जासूसी का शक
चीन में ऑस्ट्रेलियन टीवी एंकर गिरफ्तार

Australian TV anchor Cheng Lei arrested: चीन की सरकारी मीडिया में काम कर रहीं ऑस्ट्रेलियाई एंकर चेंग लेई को कथित जासूसी के आरोपों में चीन में गिरफ्तार कर लिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2020, 4:37 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. ऑस्ट्रेलिया (Australia) से जारी तनाव के बीच चीन (China) ने सख्त कार्रवाई करते हुए अपने सरकारी टीवी चैनल में कम कर रही एक आस्ट्रेलियाई न्यूज़ एंकर चेंग लेई (Cheng Lei) को गिरफ्तार कर लिया है. चीन ने गिस्फ्तारी की वजहों को स्पष्ट नहीं किया है लेकिन जासूसी के मामले का शक जाहिर किया जा रहा है. ये आस्ट्रेलियाई एंकर अंग्रेजी भाषा के चैनल सीजीटीएन के साथ काम कर रही थीं. चीन के इस कदम पर कैनबरा की तरफ से कड़ा एतराज जाहिर किया गया है.

मिली जानकारी के मुताबिक एंकर को 14 अगस्त को ही हिरासत में ले लिया गया था और पूछताछ की जा रही थी, 31 अगस्त को उन्हें आधिकारिक तौर पर गिरफ्तार कर लिया गया है. आस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मैरिसे पायने ने कहा है कि आस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने बीते गुरुवार को एंकर चेंग लेई से वीडियो लिंक के माध्यम से संपर्क किया था. विदेश मंत्री ने कहा कि पत्रकार और उसके परिवार को सहायता देना जारी रखा जाएगा. ऑस्ट्रेलिया को चीन के अधिकारियों ने 14 अगस्त को एंकर को हिरासत में लिए जाने की जानकारी दी थी, लेकिन पहली बार सोमवार को सार्वजनिक बयान जारी किया गया.





जासूसी के शक में हुई है एक और गिरफ्तारी
ऑस्ट्रेलिया के मुताबिक चीन ने ये जानकारी सार्वजानिक करने से इनकार कर दिया है कि गिरफ्तारी किन कारणों से हुई है. हालांकि टेलीग्राफ के मुताबिक जासूसी एक मामले के तार एंकर से जुड़े हैं. आस्ट्रेलियाई एंकर से पहले चीन के पूर्व सरकारी कर्मचारी यांग हेंगजुन को बीजिंग में हिरासत में लिया गया था. ऑस्ट्रेलिया ने मार्च में हेंगजुन पर जासूसी का आरोप लगाने के लिए चीन की आलोचना की थी. चेंग लेई साल 2013 में ही ऑस्ट्रेलिया की नागरिक बनी हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज