ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक शादी के पक्ष में मतदान, जल्द बनेगा कानून

समलैंगिक शादियों को कानूनी मान्यता देने के लिए ऑस्ट्रेलिया में एक ऐतिहासिक सर्वे कराया गया.

News18.com
Updated: November 15, 2017, 9:21 AM IST
ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक शादी के पक्ष में मतदान, जल्द बनेगा कानून
समलैंगिक शादियों को कानूनी मान्यता देने के लिए ऑस्ट्रेलिया में एक ऐतिहासिक सर्वे कराया गया.
News18.com
Updated: November 15, 2017, 9:21 AM IST
समलैंगिक शादियों को कानूनी मान्यता देने के लिए ऑस्ट्रेलिया में एक ऐतिहासिक सर्वे कराया गया. इस सर्वे में समलैंगिक शादियों के पक्ष में भारी मतदान हुआ. इस सर्वे से समलैंगिक शादियों को कानूनी सहायता न मिले, लेकिन संसद में ऐसी शादियों के लिए रास्ता जरूर खुल गया है.

सर्वे में शामिल हुए देश के 79.5 फ़ीसदी लोग
इस सर्वे में 1.27 करोड़ लोग यानि कि लगभग 79.5 फ़ीसदी लोग शामिल हुए थे, जिसमें से 61.6 प्रतिशत लोगों ने समलैंगिक शादी के पक्ष में वोट किया, जबकि 38.4 लोगों ने इसके खिलाफ वोट किया.

आठ हफ़्तों तक चला पोस्टल सर्वे 

समलैंगिक शादी पर सरकार ने आठ हफ़्तों तक पोस्टल सर्वे चलाए और लोगों की राय ली. वैसे इस सर्वे में शामिल होने और अपनी राय देने की कोई बाध्यता नहीं थी.



क्रिसमस तक बन जाएगा समलैंगिक शादियों के लिए कानून 
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने इस सर्वे पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए ट्वीट किया कि ऑस्ट्रेलिया के लोगों ने जवाब दिया है. लोगों का वोट इस शादी के पक्ष आया है, इसलिए क्रिसमस तक   समलैंगिक शादियों के लिए कानून बन जाएगा.



समलैंगिक शादियों के पक्ष में हैं पीएम
ऑस्ट्रेलिया के पीएम मैल्कम टर्नबुल ने कुछ समय पहले यहां के नागरिकों से कहा था कि अगर ज्यादा लोगों की राय इसके पक्ष में होगी, तो इस साल के अंत तक समलैंगिक शादियों को कानूनी मान्यता दे दी जाएगी. पीएम तो समलैंगिक शादियों के पक्ष में हैं, लेकिन देश की सरकार में इस मुद्दे पर एक राय नहीं है.

'गे और लेस्बियन ऑस्ट्रेलियन के तौर पर गौरव का क्षण'
इस सर्वे के परिणाम जानने के लिए बुधवार सुबह से ही लोग सिडनी के प्रिंस अल्फ्रेड पार्क पर इकट्ठा होने लगे थे. पार्क पर जमा हुए लोगों में से रैनबो झंडा उठाए एक व्यक्ति ने कहा कि गे और लेस्बियन ऑस्ट्रेलियन के तौर पर यह हमारे लिए गौरव हैं और मैं अपने देश पर गर्व कर सकता हूं.

20 साल पहले पुरुष समलैंगिकता शादी को थी क़ानूनी वैधता
ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया प्रांत ने 20 साल पहले पुरुष समलैंगिकता शादी को क़ानूनी वैधता प्रदान दी थी. ऐसे करने वाला वह तस्मानिया ऑस्ट्रेलिया का अंतिम राज्य था. लेकिन साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया ने विवाह अधिनियम 1961 में संशोधन करते हुए समलैंगिक विवाह पर प्रतिबंध लगा दिया था.

 
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. World News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर