लाइव टीवी

IMF की अहम बैठक के बीच हुआ 'बेबी शार्क' का अटैक

News18Hindi
Updated: October 20, 2019, 11:24 AM IST
IMF की अहम बैठक के बीच हुआ 'बेबी शार्क' का अटैक
IMF मैनेजिंग डायरेक्टर Kristalina Georgieva (AP)

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) में वैश्विक अर्थव्यवस्था की सुस्ती और ट्रेड वॉर के मुद्दे पर बैठक हो रही थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2019, 11:24 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की एक बैठक में वैश्विवक अर्थव्यवस्था की सुस्ती पर चर्चा हो रही थी. इस दौरान वहां 'बेबी शार्क' का अटैक हो गया. दरअसल हुआ यूं कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की सालाना बैठक के समापन पर प्रेस वार्ता में एक रिपोर्टर के मोबाइल की घंटी बजी. यह रिंगटोन बच्चों के लिए बना एक गाना था. फोन बजते ही लोगों के चेहरे पर मुस्कान तैर गई. आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने  मोबाइल फोन पर बजी रिंगटोन को दरकिनार करते हुए अपनी टिप्पणी जारी रखी.

YouTube पर खूब वायरल हुआ था 'बेबी शार्क'
दुनिया भर में बच्चों के माता-पिता और शिक्षकों के बीच पसंद किया जाने वाला 'बेबी शार्क' इस साल की शुरुआत में YouTube पर खूब वायरल हुआ. इस गाने को फ्लोरिडा के पश्चिम पॉम बीच पर बजाया गया था ताकि इलाके में बेघर लोग ना इकट्ठा हो पाएं.



भारत के इस निर्णय का IMF ने किया था स्वागत
बीते दिनों अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कॉरपोरेट कर में कटौती के भारत के निर्णय का समर्थन करते हुए शुक्रवार को कहा यह निवेश के अनुकूल है. हालांकि उसने यह भी कहा कि भारत को राजकोषीय स्थित के समक्ष चुनौतियों का समाधान करना चाहिए ताकि इस मोर्चे पर दीर्घकालिक मजबूती बनी रहे.

आईएमएफ के निदेशक (एशिया एवं प्रशांत विभाग) चांगयोंग री ने कहा, 'हमारा मानना है कि राजकोषीय मोर्चे पर भारत की राह तंग है, अत: उहें सतर्क से चलना चाहिये. हम कॉरपोरेट कर में कटौती के उनके निर्णय का स्वागत करते हैं क्योंकि इसका निवेश पर सकारात्मक असर होगा.'
Loading...

उन्होंने कहा कि पिछली दो तिमाहियों की सुस्ती को देखते हुए इस वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 6.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो बढ़कर 2020 में सात प्रतिशत हो जाएगी. उन्होंने कहा, 'मौद्रिक नीति में किये गये उपाय तथा कॉरपोरेट कर में कटौती से निवेश में सुधार का अनुमान है.'

यह भी पढ़ें:  करतारपुर कॉरिडोर: अब भी 20 अमेरिकी डॉलर का शुल्क लगाने पर अड़ा पाकिस्तान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 20, 2019, 10:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...