पानी में पाया गया दिमाग खाने वाला अमीबा, टेक्सास में सप्लाई वॉटर पर बैन

टैक्सास के सप्लाई वॉटर में दिमाग खाने वाला अमीबा पाया जा रहा है.
टैक्सास के सप्लाई वॉटर में दिमाग खाने वाला अमीबा पाया जा रहा है.

अमेरिका के टेक्सास (Texas) प्रांत दक्षिणपूर्व हिस्से में वॉटर सप्लाई के दौरान अमीबा (brain-eating amoeba) पाए जाने के बाद आठ शहरों के निवासियों को अलर्ट (Alert Issued) कर दिया गया है. यह अमीबा ब्रेन यानी दिमाग खाने वाला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 27, 2020, 8:03 AM IST
  • Share this:
टेक्सास. अमेरिका के टेक्सास (Texas) प्रांत के दक्षिणपूर्व हिस्से में वॉटर सप्लाई के दौरान अमीबा (brain-eating amoeba) पाए जाने के बाद आठ शहरों के निवासियों को अलर्ट (Alert Issued) कर दिया गया है. यह अमीबा ब्रेन यानी दिमाग खाने वाला है. टेक्सास प्रशासन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि सभी संभल कर रहें अन्यथा यह तबाही ला सकता है. टेक्सास कमीशन ने पर्यावरण गुणवत्ता के आधार पर वॉटर एडवाइजरी जारी कर यहां के निवासियों को आगाह किया है कि पानी की आपूर्ति में नाइगेलेरिया फाउलेरी यानी दिमाग खाने वाला अमीबा मौजूद है, इसलिए इसका इस्तेमाल तत्काल बंद कर दें.

यहां पाए जा सकते हैं दिमाग खाने वाले अमीबा

एडवायजरी में यह कहा गया है टेक्सास कमीशन पर्यावरण गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए ब्राजोस्पोर्ट वॉटर अथॉरिटी के साथ मिलकर जल्द से जल्द पानी की मौजूदा समस्या को हल करने में जुटा है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के अनुसार दिमाग खाने वाला यह अमीबा आमतौर पर मिट्टी, गर्म पानी के कुंड, नदी और गर्म झरनों में पाए जाते हैं. यह अमीबा सफाई की कमी रखने वाले स्वीमिंग पूल में भी मिल सकते हैं. यह अमीबा औद्योगिक प्लांट से निकलने वाले गर्म पानी में भी पाए जाते हैं.



इन इलाकों के लोगों को पानी ना इस्तेमाल करने की दी गई सलाह
पानी नहीं इस्तेमाल करने की एडवायजरी लेक जैकसन, फ्रीपोर्ट, ऐंगलटन, ब्राजोरिया, रिचवुड, आयस्टर क्रीक, क्लूट और रोजनबर्ग इलाके के लिए जारी की गई है. टेक्सास प्रांत के डाउ कैमिकल प्लांट और क्लेमेंस और वायने स्कॉट टेक्सास डिपार्ट के क्रिमिनल जस्टिस में पानी की गुणवत्ता को सुधारने की एडवायजरी जारी की गई है. अमीबा युक्त पानी के इस्तेमाल से आपदा की संभावना लेक जैकसन इलाके में जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: शार्ली एब्दो के पुराने ऑफिस के पास हमले में 4 घायल, पत्रिका ने छापा था पैगबंर का कार्टून 

यूक्रेन वायुसेना का विमान हुआ हादसे का शिकार, 22 सैनिकों की मौत

पानी में अमीबा निकलने की घटना की शुरूआत 8 सितंबर से शुरू हो गई थी. अमीबा के मौजूद होने की बात तब पता चली जब एक 6 साल के बच्चे को हॉस्पिटल में दाखिल कराने की नौबत आई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज