लाइव टीवी

बांग्लादेश: नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मोहम्मद यूनुस को मिली जमानत

भाषा
Updated: November 3, 2019, 6:14 PM IST
बांग्लादेश: नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मोहम्मद यूनुस को मिली जमानत
मोहम्मद यूनुस को तीन कर्मचारियों को बर्खास्त करने के मामले जमानत मिल गई

नोबेल पुरस्कार (Nobel Laureate) से सम्मानित मोहम्मद यूनुस (Mohammad Uunus) को तीन कर्मचारियों को बर्खास्त करने के मामले में रविवार को जमानत मिल गई.

  • Share this:
ढाका. बांग्लादेश (Bangladesh) की राजधानी ढाका (Dhaka) की एक अदालत (Court) ने ‘ग्रामीण कम्यूनिकेशन’ के अध्यक्ष और नोबेल पुरस्कार (Nobel Laureate) से सम्मानित मोहम्मद यूनुस (Mohammad Uunus) को तीन कर्मचारियों को बर्खास्त करने के मामले में रविवार को जमानत दे दी.

ढाका में तीसरी श्रम अदालत ने यूनुस के अदालत में पेश होने पर उन्हें जमानत दे दी. देश के उच्च न्यायालय ने व्यक्तिगत रूप से पेश होने के वास्ते उनके लिए सात नवंबर की समयसीमा निर्धारित की थी. अदालत ने प्रशासन से समय सीमा समाप्त होने से पहले यूनुस को गिरफ्तार करने या उन्हें प्रताड़ित नहीं करने को कहा था.

10-10 हजार के मुचलके पर मिली जमानत
अदालत अधिकारी वसी-उर-रहमान ने कहा कि अदालत ने तीनों मामलों में 10-10 हजार के मुचलके पर उन्हें जमानत दे दी. बचाव पक्ष के वकील मुस्तफीज़-उर-रहमान ने बताया कि यूनुस को जब तक अदालत में पेश होने की जरूरत नहीं है तब तक उन्हें अभ्यारोपित नहीं कर दिया जाता है.

क्या था मामला?
श्रम अदालत ने यूनुस के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था क्योंकि वह विदेश में होने की वजह से अदालत में पेश नहीं हो पाए थे. जुलाई में तीन कर्मचारियों ने मामला दायर कर कहा था कि ट्रेड यूनियन बनाने की कोशिश के कारण उन्हें अवैध तरीके से नौकरी से निकाला गया है.

यूनुस ने ग्रामीण बैंक की स्थापना की थी जो गरीब लोगों को छोटे कर्ज मुहैया कराता है. उन्हें 2006 में नोबेल शांति पुरस्कार मिला था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बांग्लादेश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2019, 6:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...