लाइव टीवी

भारत के निर्यात रोकने के बाद बांग्लादेश में 220 रुपये किलो हुआ प्याज, पीएम हसीना ने भी बंद किया इस्तेमाल

भाषा
Updated: November 19, 2019, 10:54 AM IST
भारत के निर्यात रोकने के बाद बांग्लादेश में 220 रुपये किलो हुआ प्याज, पीएम हसीना ने भी बंद किया इस्तेमाल
बांग्लादेश में प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं.

भारत (India) से निर्यात रोक दिये जाने के बाद उसके पड़ोसी देशों में प्याज के दाम आसमान पर पहुंच गये. भारत में मानसून (Monsoon) की भारी वर्षा के कारण प्याज की फसल को नुकसान हुआ जिससे उत्पादन कम हुआ है.

  • भाषा
  • Last Updated: November 19, 2019, 10:54 AM IST
  • Share this:
ढाका. बांग्लादेश (Bangladesh) में प्याज (Onion) के दाम रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद सरकार ने हवाई जहाज से तुरंत प्याज आयात करने का फैसला किया है. एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. हालांकि, इससे पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (PM Sheikh Hasina) ने अपने भोजन की सूची से प्याज को हटा दिया था.

भारत (India) से निर्यात रोक दिये जाने के बाद उसके पड़ोसी देशों में प्याज के दाम आसमान पर पहुंच गये. भारत में मानसून (Monsoon) की भारी वर्षा के कारण प्याज की फसल को नुकसान हुआ जिससे उत्पादन कम हुआ है. दक्षिण एशिया (South Asia) के देशों में प्याज खान-पान का अहम हिस्सा है और यह राजनीतिक लिहाज से भी काफी संवेदनशील खाद्य उत्पाद है.

ये है एक किलो की कीमत
बांग्लादेश में एक किलो प्याज का दाम आमतौर पर 30 टका (करीब 25 रुपये किलो) रहता है लेकिन भारत से निर्यात बंद होने और उपलब्धता कम होने के बाद प्याज का दाम तेजी से बढकर 260 टका (करीब 220 रुपये किलो) पर पहुंच गये.



बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के उप-प्रेस सचिव हसन जाहिद तुषार ने एएफपी से कहा कि प्याज हवाई जहाज से मंगाया जा रहा है. उधर प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपने खाने पीने में प्याज का इस्तेमाल बंद कर दिया है.’’ उन्होंने कहा कि ढाका (Dhaka) में प्रधानमंत्री के आवास पर किसी भी भोजन में प्याज का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है.

इन देशों से मंगाया जा रहा है प्याज
Loading...

स्थानीय मीडिया के अनुसार प्याज की कई खेपें प्रमुख बंदरगाहों चिटगांव (Chitganv) शहर में रविवार को पहुंची हैं. जनता के रोष को देखते हुये म्यांमार (Myanmar), तुर्की (Turkey), चीन (China) और मिस्र (Egypt) से प्याज का आयात किया गया है.

बांग्लादेश का सार्वजनिक उपक्रम बांग्लादेश व्यापार निगम भी 45 टका प्रति किलो में राजधनी में प्याज की बिक्री कर रहा है.

ये भी पढ़ें-
सामने आया चीन का सच, उइगर मुस्लिमों पर लीक दस्तावेजों ने खोली जिनपिंग की पोल

बांग्लादेश में गैस पाइपलाइन में विस्फोट, सात की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 11:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...