बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीब का सपना पूरा करने में मदद करके गर्व महसूस कर रहा भारत: विदेश मंत्री

भाषा
Updated: August 20, 2019, 6:17 PM IST
बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीब का सपना पूरा करने में मदद करके गर्व महसूस कर रहा भारत: विदेश मंत्री
भारतीय विदेश मंत्री ने कहा है कि बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीब का सपना पूरा करने में मदद करके भारत गर्व महसूस कर रहा है (फाइल फोटो)

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (Minister of External Affairs S Jaishankar) ने मंगलवार को बांग्लादेश (Bangladesh) के संस्थापक शेख मुजीबुर्रहमान (Sheikh Mujibur Rahman) को श्रद्धांजलि अर्पित की.

  • Share this:
विदेश मंत्री एस. जयशंकर (Minister of External Affairs S Jaishankar) ने मंगलवार को बांग्लादेश (Bangladesh) के संस्थापक शेख मुजीबुर्रहमान (Sheikh Mujibur Rahman) को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि भारत उनके सपने को पूरा करने के लिए बांग्लादेश के साथ साझेदारी करने में गर्व महसूस कर रहा है.

यहां बंगबंधु स्मारक संग्रहालय में माल्यार्पण करने के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि वह इस स्थान का दौरा कर अभिभूत हो गये. उन्होंने आगुंतक पुस्तिका में लिखा, ‘‘भारत बंगबंधु के सपने को पूरा करने में बांग्लादेश के साथ साझेदारी में गर्व महसूस कर रहा है.’’

1975 में इसी आवास में कर दी गई थी उनके ज्यादातर परिवार की हत्या
मुजीबुर्रहमान बांग्लादेश में ‘बंगबंधु’ नाम से लोकप्रिय हैं. ‘बंगबंधु स्मारक संग्रहालय’ बांग्लादेश की राजधानी ढाका (Dhaka) के धानमंडी इलाके में है. यह वास्तव में मुजीबुर्रहमान का निजी आवास था. 1975 में इसी आवास में उनकी और उनके परिवार के ज्यादातर सदस्यों की हत्या कर दी गई थी.

उनकी बेटियां शेख हसीना (Sheikh Hasina) और शेख रेहाना तब विदेश में थीं इसलिए वे बच गईं. हसीना इस समय बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हैं. जयशंकर सोमवार को दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा पर यहां पहुंचे थे. विदेश मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद उनकी यह पहली बांग्लादेश यात्रा है.

इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह के साथ उनके समकक्ष कर चुके हैं मीटिंग
जयशंकर की बांग्लादेश (Bangladesh) की यह यात्रा एक माह से कम समय में दोनों पक्षों के बीच दूसरा मंत्री स्तरीय संवाद है. इससे पहले, 7-8 अगस्त को बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्जमां खान ने नयी दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह के साथ एक द्विपक्षीय बैठक की थी.
Loading...

इससे पहले भारत और बांग्लादेश (India and Bangladesh) के बीच ‘‘विशेष’’ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर (Minister of External Affairs S Jaishankar) सोमवार को ढाका (Dhaka) पहुंचे थे. जहां हजरत शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पहुंचने पर विदेश मंत्री का स्वागत उनके बांग्लादेशी समकक्ष एके अब्दुल मोमेन ने किया था.

यह भी पढ़े: इस शहर के हिंदू घरों, मंदिरों पर लहरा रहा है पाकिस्तानी झंडा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बांग्लादेश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 6:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...