• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • BANGLADESH PER CAPITA INCOME NOW WAY AHEAD OF INDIA GROWTH RATE IS OVER 9 PERCENT KULD

भारतीयों से ज्यादा अमीर बने बांग्लादेशी, प्रति व्यक्ति आय 1.67 लाख रुपए पर पहुंची

बांग्लादेश की ग्रोथ रेट 9% की दर से बढ़ रही है. (फाइल फोटो)

वित्त वर्ष 2020-21 में बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति आय 2227 डॉलर से ज्यादा हो गई है, जबकि भारत में प्रति व्यक्ति आय 1947 डॉलर यानी 1.41 लाख रुपए ही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आर्थिक मोर्चे पर भारत को अपने पड़ौसी देश बांग्लादेश (Bangladesh) से कड़ी टक्कर मिल रही है. यही नहीं, महज 40 साल पहले सबसे गरीब मुल्क माने जाने वाले बांग्लादेश ने अब भारत को प्रति व्यक्ति आय (Per Capita Income) के मामले में पीछे छोड़ दिया हे.
    वित्त वर्ष 2020-21 में बांग्लादेश का प्रति व्यक्ति आय 2227 डॉलर यानी 1.62 लाख रुपए से अधिक हो गया. यह पिछले फिस्कल ईयर मे 2064 डॉलर यानी 1.46 लाख रुपये था. प्रति व्यक्ति आय में आई इस उछाल से उसने भारत को पीछे छोड़ दिया है. जबकि भारत का प्रति व्यक्ति आय 1947 डॉलर यानी 1.41 लाख रुपए से थोड़ा अधिक है.
    यह भी पढ़ें : नौकरी की बात : महामारी में साइकोमेट्रिक्स टेस्ट और वर्चुअल इंटरव्यू की ट्रिक से पक्की करें अपनी जॉब

    लॉकडाउन से आर्थिक गतिविधियां कम होने के कारण भारत में प्रति व्यक्ति आय में कमी
    भारत सरकार के लेटेस्ट आंकड़ों को मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन से आर्थिक गतिविधियां कम होने के कारण देश में प्रति व्यक्ति आय में कमी आई है. उधर, बांग्लादेश के कैबिनेट सेक्रेटरी अनवारूल इस्लाम ने कहा कि देश का प्रति व्यक्ति आय अब 2227 डॉलर हो गया है और देश का ग्रोथ रेट 9% की दर से बढ़ा है.
    यह भी पढ़ें :  हाई क्वालिटी LPG से खाना जल्दी पकेगा व गैस भी कम लगेगी, जानिए नई सुविधा के बारे में सब कुछ

    सही साबित हुई आईएमएफ की भविष्यवाणी
    आपको बता दे कि पिछले साल इंटरनेशनल मोनेटरी फंड (IMF) ने कहा था कि प्रति व्यक्ति GDP के मामले में बांग्लादेश भारत को वर्ष 2020 में पीछे छोड़ देगा. IMF का यह अनुमान सही साबित हुआ है. काफी घनी आबादी वाला बांग्लादेश आजादी के बाद से लगातार गरीबी से जूझ रहा था.
    यह भी पढ़ें : Success Story : कचरा बीनने वालों के साथ काम कर हैंडबैग बनाए, आज 100 करोड़ का टर्नओवर 

    बांग्लादेश वर्ष 1971 में आजाद हुआ था
    वित्त वर्ष 2020-21 में बांग्लादेश ने प्रति व्यक्ति आय (Per Capita Income) के मामले में जबरदस्त तरक्की की है. इससे तकनीकी तौर पर भारत प्रति व्यक्ति आय के मामले में बांग्लादेश से पीछे हो गया है और अब बांग्लादेशी नागरिक भारतीय नागरिकों से ज्यादा अमीर हो गए हैं. जबकि, बांग्लादेश जब वर्ष 1971 में आजाद हुआ था तब यह सबसे गरीब देशों में से एक था.