बांग्लादेश: शेख मुजीबुर रहमान की समाधि पर पहुंचे PM मोदी, दी श्रद्धांजलि

मुजीबुर रहमान की समाधी पर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी. (फोटो: ANI/Twitter)

मुजीबुर रहमान की समाधी पर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी. (फोटो: ANI/Twitter)

PM Modi in Bangladesh: पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘बंगबंधु’ (Bangabandhu) की समाधि पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कुछ समय मौन भी रखा. वहीं, इस दौरान हसीना और उनके मंत्रिमंडल सहयोगियों ने 'फातिहा' पढ़ा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 1:34 PM IST
  • Share this:
ढाका. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को गोपालगंज जिले के तुंगीपाड़ा स्थित ‘बंगबंधु’ शेख मुजीबुर रहमान (Sheikh Mujibur Rahman) के स्मारक का दौरा किया और वहां उनकी समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की. बंगबंधु स्मारक परिसर पहुंचने पर मोदी का बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने स्वागत किया. वह शेख मुजीबुर रहमान की बेटी भी है. इस अवसर पर शेख हसीना की बहन शेख रेहाना भी मौजूद थीं.

मोदी ने ‘बंगबंधु’ की समाधि पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कुछ समय मौन भी रखा. वहीं, इस दौरान हसीना और उनके मंत्रिमंडल सहयोगियों ने 'फातिहा' पढ़ा. प्रधानमंत्री मोदी यहां पहुंचने वाले पहले गणमान्य भारतीय हैं. यह पहुंचकर पीएम ने समाधि परिसर में पौधारोपण किया था. मोदी ने बांग्लादेश में निर्माण कार्य की भी बात कही है.

पीएम मोदी ने दोनों देशों के संबंधों को लेकर भी बात की. उन्होंने कहा कि भारत और बांग्लादेश दोनों ही देश अपने विकास से, अपनी प्रगति से पूरे विश्व की प्रगति देखना चाहते हैं. दोनों ही देश दुनिया में अस्थिरता, आतंक और अशांति की जगह स्थिरता, प्रेम और शांति चाहते हैं. वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी ने वैक्सीन को लेकर कहा कि आज भारत और बांग्लादेश दोनों देश कोरोना का मजबूती से मुकाबला कर रहे हैं. मेड इन इंडिया वैक्सीन बांग्लादेश के नागरिकों तक भी पहुंचे, भारत इसे अपना कर्तव्य समझ के कर रहा है



पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे के लाइव अपडेट्स जानने के लिए यहां क्लिक करें
जेशोरेश्वरी मंदिर और मुजीबुर रहमान के समाधी परिसर के बाद पीएम ओराकंडी पहुंचे थे. यहां उन्होंने मतुआ समुदाय को संबोधित किया. प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को ढाका पहुंचे थे जहां उनकी अगवानी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने की. हसीना के साथ उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी भी हजरत शाहजलाल अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर उपस्थिति थे. मोदी के सम्‍मान में 19 तोपों की सलामी और गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया.

कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद प्रधानमंत्री की यह पहली विदेश यात्रा है. यह यात्रा शेख मुजीबुर रहमान की जन्‍मशताब्‍दी, भारत और बांग्लादेश के बीच राजनयिक संबंध स्‍थापित होने के पचास वर्ष पूरे होने और बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के पचास वर्ष पूरे होने से संबंधित हैं. प्रधानमंत्री ने इससे पहले वर्ष 2015 में बांग्लादेश की यात्रा की थी.

(भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज