लाइव टीवी

बांग्लादेश में अम्फान तूफान से पहली मौत, गांववालों को बचाने गए वोलंटियर की डूबने से मौत

News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 4:35 PM IST
बांग्लादेश में अम्फान तूफान से पहली मौत, गांववालों को बचाने गए वोलंटियर की डूबने से मौत
भारतीय उपमहाद्वीप में आए अब तक के सबसे भयंकर 36 चक्रवाती तूफानों में से 26 बंगाल की खाड़ी में ही आए हैं.

बांग्लादेश (Bangladesh) में अम्फान (Amphan) तूफान की चपेट में आकर पहली मौत दर्ज हुई है.

  • Share this:
ढाका: बांग्लादेश (Bangladesh) में तूफान अम्फान (Amphan) की चपेट में आकर पहली मौत दर्ज हुई है. बांग्लादेश रेड क्रॉस क्रेसेंट के एक वोलंटियर (volunteer) की डूबने से मौत हो गई है. बुधवार को वोलंटियर एक बोट के जरिए इलाके में फंसे गांववालों को बाहर निकालने की कोशिश में लगा था. इस बीच अम्फान तूफान की चपेट में आकर बोट डूब गई और वोलंटियर की डूबने से मौत हो गई.

एएफपी की एक रिपोर्ट के मुताबिक बांग्लादेश के साइक्लोन तैयारी प्रोग्राम के डायरेक्टर नुरुल इस्लाम ने कहा है कि बोट पर 4 लोग सवार थे. डूबने की वजह से एक वोलंटियर की मौत हुई है.

अम्फान को बहुत ही शक्तिशाली तूफान माना जा रहा है. दशकों बाद ऐसा साइक्लोन आया है. बुधवार दोपहर को इसने बांग्लादेश के तट को छुआ. बताया जा रहा है कि इससे जान-माल का काफी नुकसान हो सकता है.



अम्फान की चपेट में आने वाले कम ऊंचाई वाले जगहों से लोगों को निकाला जा रहा है. बंगाल की खाड़ी में साइक्लोन को दर्ज किए जाने के बाद से ये दूसरा सबसे बड़ा सुपर साइक्लोन है.



एक आंकड़े के मुताबिक बांग्लादेश के कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में करीब 3 करोड़ लोग रहते हैं. यहां तूफान की वजह से काफी नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है.

इसी तरह से भारत के पूर्वी इलाकों पर तूफान का असर पड़ सकता है. पिछले कुछ दशकों में भारत के पूर्वी तटीय इलाकों में हजारों लोगों की जान साइक्लोन की वजह से गई है.

ओडिशा में 1999 में आए तूफान की वजह से करीब 10 हजार लोग मारे गए थे. इसके 8 साल बाद टाइफून, टॉरनेडो और बाढ़ की वजह से बांग्लादेश में 1 लाख 39 हजार लोगों की मौत हुई थी. 1970 में भोला साइक्लोन की वजह से करीब 5 लाख लोग मारे गए थे.

ये भी पढ़ें:

अमेरिका में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा वायरस संक्रमण पर बोले ट्रंप- ये सम्मान की बात
First published: May 20, 2020, 4:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading