लाइव टीवी

ब्रिटिश संसद में चिम्‍पांजियों की बैठक की पेंटिंग 86 करोड़ रुपये में हुई नीलाम

News18Hindi
Updated: October 5, 2019, 3:21 PM IST
ब्रिटिश संसद में चिम्‍पांजियों की बैठक की पेंटिंग 86 करोड़ रुपये में हुई नीलाम
86 करोड़ रुपये में बिकी है बैंक्‍सी की विशालकाय पेंटिंग.

गुरुवार को लंदन (london) के सूदबी ऑक्‍शन हाउस में हुई नीलामी (Auction) में पेंटिंग खरीदने के लिए 10 नीलामी लगाने वालों के बीच करीब 13 मिनट तक जंग चली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2019, 3:21 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. ब्रेक्जिट (Brexit) को लेकर चर्चा में चल रहे ब्रिटेन (united kingdom) की संसद (house of commons) की एक पेंटिंग (painting) भी इन दिनों खूब सुर्खियां बटोर रही है. इंग्‍लैंड के स्‍ट्रीट आर्टिस्‍ट बैंक्‍सी द्वारा बनाई गई यह विशालकाय पेंटिंग नीलामी में 98 लाख पौंड (करीब 86 करोड़ रुपये) में बिकी है. इस पेंटिंग के इतने ऊंचे दाम इसलिए लगे हैं कि यह कोई सामान्‍य पेंटिंग नहीं है, बल्कि इसमें संसद में हरे रंग की सीटों पर चिम्‍पांजियों को बैठे दिखाया गया है. इसका दृश्‍य मेन एंट्रेंस से झलक रहा है.

 



बैंक्‍सी ने इस पेंटिंग को 2009 में तैयार किया था और इसे डिवॉल्‍व्‍ड पार्लियामेंट नाम दिया गया है. इसकी लंबाई-चौड़ाई 4.3 मीटर और 2.5 मीटर है. गुरुवार को लंदन के सूदबी ऑक्‍शन हाउस में हुई नीलामी में इसे खरीदने के लिए 10 नीलामी लगाने वालों के बीच करीब 13 मिनट तक जंग चली. पहले नीलामी में यह पेंटिंग 13 करोड़ रुपये से 17 करोड़ रुपये के बीच में बिकने की संभावना जताई गई थी. लेकिन नीलामी में 98 लाख पौंड (करीब 86 करोड़ रुपये) में बिक गई.
Loading...

इतने ऊंचे दामों पर इस ऑयल पेंटिंग के बिकने के साथ ही स्‍ट्रीट आर्टिस्‍ट बैंक्‍सी ने अपने ही पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. इससे पहले 2008 में बैंक्‍सी की एक पेंटिंग न्‍यूयॉर्क में करीब 13 करोड़ रुपये में बिकी थी. डिवॉल्‍व्‍ड पार्लियामेंट पेंटिंग की बिकवाली उस समय सामने आई है जब ब्रिटिश संसद अभी स्‍थगित चल रही है. इसकी कार्यवाही 14 अक्‍टूबर को वापस शुरू होगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 3:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...