अपना शहर चुनें

States

बराक ओबामा ने बताया स्कूल के दिनों में मारकर तोड़ दी थी दोस्त की नाक

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (फोटो सौ. रॉयटर्स)
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (फोटो सौ. रॉयटर्स)

Barack Obama Revelation: अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा का नाम इतिहास में दर्ज है. वे देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति थे. उन्होंने स्पॉटिफाय (Spotify) के एक कार्यक्रम के दौरान अपने स्कूल के दिनों को लेकर यह खुलासा किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 8:45 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका (America) के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने स्कूल के दिनों को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है. एक पोडकास्ट के दौरान ओबामा ने बताया कि स्कूल के झगड़े में उन्होंने अपनी साथी की नाक तोड़ दी थी. पूर्व राष्ट्रपति ने बताया कि ऐसा उन्होंने एक नस्लीय टिप्पणी (Racist Comment) के चलते किया था. खास बात है कि ओबामा अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति (Black President) थे. वे दफ्तर में रहने के दौरान और बाहर भी नस्लवाद (Racism) पर बोलते रहे हैं.

स्थानीय समयानुसार गुरुवार को ओबामा ने बताया कि एक नस्लीय टिप्पणी के चलते एक साथी से उनका झगड़ा हो गया था. हिल के अनुसार, ओबामा ने कहा 'सुनो, मैं तब स्कूल में था, मेरा एक दोस्त था. हम साथ में बास्केटबॉल खेलते थे. एक बार हमारी लड़ाई हो गई और उसने मुझे गाली दे दी.' पूर्व राष्ट्रपति ने कहा 'मुझे याद है कि मैंने उसके चहरे पर मारा था और उसकी नाक तोड़ दी थी. हम लॉकर रूम में थे.'

यह भी पढ़ें: ओबामा के कैंपेन मैनेजर की सलाह पर चल रहे हैं राहुल गांधी, दोबारा कांग्रेस अध्यक्ष बनने की है तैयारी?



हिल के अनुसार, ओबामा स्पॉटिफाय के पोडकास्ट रेनेगेड्स में शामिल हुए थे. अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति ने कहा 'मैंने उसे समझाया, मैंने कहा- मुझे कभी भी इस तरह का कुछ मत कहना.' उन्होंने कहा 'मैं गरीब हो सकता हूं, मैं अज्ञानी हो सकता हूं, मैं बदसूरत हो सकता हूं. हो सकता है मैं खुद को पसंद न करूं, मैं नाखुश हो सकता हूं, लेकिन तुम जानते हो कि मैं क्या नहीं हूं? मैं तुम्हारी तरह नहीं हूं. '

हिल के मुताबिक, यह पहला मौका है जब ओबामा ने इस मामले को सार्वजनिक रूप से सामने रखा है. उन्होंने साल 2015 में एक साक्षात्कार के दौरान कहा था कि अमेरिका पूरी तरह नस्लवाद से उबरा नहीं है. ओबामा का बयान साउथ कैरोलाइन के ऐतिहासिक ब्लैक चर्च में हुई गोलीबारी की घटना के बाद आया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज