BATMAN की कल्पना सच्ची निकली, इसके 5.5-5.5 फीट के होते हैं पंख

BATMAN की कल्पना सच्ची निकली, इसके 5.5-5.5 फीट के होते हैं पंख
फिलीपींस में एक विशाल चमगादड़ की प्रजाति के बारे में पता चला है.

फिलीपींस में एक विशाल चमगादड़ (Huge Bat) की पुरानी तस्वीर वायरल हो रही है. इस चमगादड़ के बारे में पता लगाया गया तो यह जानकारी सामने आई कि यह मानव के आकार की होती है.

  • Share this:
मनीला. फिलीपींस (Philippines) में एक विशाल चमगादड़ (Bat) की एक पुरानी तस्वीर ट्विटर पर वायरल हो रही है जिसे देखकर सोशल मीडिया यूज़र हैरान हैं. एक इमारत के बाहर एक तार से लटका हुआ मानव-आकार (Human Size Bat) का यह चमगादड़ बहुत खतरनाक मंजर पेश करता है. हालांकि यह तस्वीर वर्ष 2018 में रेडिट पर वायरल हुई थी लेकिन पिछले महीने इस तस्वीर पर फिर से एक बार लोगों का ध्यान तब गया जब ट्विटर यूजर '@ एलेक्सजॉस्टार 622' ने इसे माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर साझा किया. ट्वीटर पर इस तस्वीर को 26 लाख 'लाइक' मिल चुके हैं और सैकड़ों चौंका देने वाली टिप्पणियां भी की गई हैं. इस तस्वीर को जहाँ कई लोगों ने इसे भयावह बताया वहीं अन्य लोगों ने तस्वीर की प्रामाणिकता पर संदेह जताया है. तस्वीर वास्तव में नकली नहीं है. फैक्ट चेकिंग वेबसाइट स्नोत के अनुसार यह तस्वीर वास्तव में एक जानवर को दिखा रही है जो फिलीपींस में मौजूद है.

गोल्डन कैप्ड फ्रूट बैट नाम की प्रजाति का चमगादड़

तस्वीर में दिख रहे चमगादड़ की प्रजाति पर कुछ लोगों में भ्रम हैं लेकिन आम सहमति इस बात पर है कि यह चमगादड़ की गोल्डन क्राउन्ड फ्लाइंग फॉक्स (golden crowned flying fox) प्रजाति है, जिसे गोल्डन कैप्ड फ्रूट बैट (golden-capped fruit bat) के नाम से भी जाना जाता है. चमगादड़ की यह विशाल प्रजाति फिलीपींस की स्थानीय प्रजाति है.





इस प्रजाति के पंख 5.5 फीट तक के हो सकते हैं

चमगादड़ की इस प्रजाति के पंख 5.5 फ़ीट तक के हो सकते हैं लेकिन इसका शरीर केवल एक फुट की ऊंचाई तक ही बढ़ता है. इसके पंखों के बड़े आकार के कारण यह सामान्य चमगादड़ों से बड़ा है लेकिन जैसा की ट्वीट में दावा किया गया है यह मानव् आकार का तो बिलकुल नहीं है.इसे बड़ा दिखाने के लिए ट्रिक फोटोग्राफी का प्रयोग किया गया है. यह फोटो फोर्स्ड पर्सपेक्टिव फोटोग्राफी (forced perspective photography) का एक अच्छा उदाहरण है. इस फोटोग्राफी तकनीक में वस्तुओं को बनाने के लिए ऑप्टिकल भ्रम तैयार किया जाता है जिससे वस्तुओं को उनके वास्तविक आकार से अलग बड़ा छोटा पास या दूर दिखाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: सड़क पार कर रहे 2 साल के बच्चे के ऊपर से गुजर गई कार, सिर्फ एक दांत टूटा, देखें VIDEO

अमेरिका टिकटॉक समेत चीनी ऐप्स पर बैन लगाने के बारे में कर रहा है विचार: पोम्पिओ

फिलीपींस के एक ट्विटर यूजर ने इस बात की पुष्टि की कि ये चमगादड़ वास्तव में मानव-आकार के नहीं हैं. उसके अनुसार इन चमगादडों के पंख विशाल आकार के जरूर हैं लेकिन उनका शरीर वास्तव में उतना बड़ा नहीं है. उनका शरीर एक मध्यम आकार के कुत्ते जितना बड़ा होता है और स्वभाव में ये चमगादड़ बहुत कोमल होते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज