इस शख्स ने बीजिंग में फैला दिया कोरोना, बोला- मैं तो सिर्फ मछली खरीदने गया था

इस शख्स ने बीजिंग में फैला दिया कोरोना, बोला- मैं तो सिर्फ मछली खरीदने गया था
बीजिंग में सीफ़ूड मार्केट से फैला कोरोना संक्रमण

बीजिंग (Beijing) में पिछले हफ़्ते एक सीफ़ूड मार्केट (Seafood market) में संक्रमण (Coronavirus) के कई मामले मिलने के बाद से अब तक कुल 183 संक्रमितों की पहचान हो चुकी है. गुरूवार को चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 37 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से 25 मामले देश की राजधानी बीजिंग से हैं.

  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) के बीजिंग (Beijing) में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के नए मामलों के लगातार सामने आने के बाद लेवल-2 का अलर्ट जारी है. बीजिंग में पिछले हफ़्ते एक सीफ़ूड मार्केट में संक्रमण के कई मामले मिलने के बाद से अब तक कुल 183 संक्रमितों की पहचान हो चुकी है. गुरूवार को चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 37 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से 25 मामले देश की राजधानी बीजिंग से हैं. चीनी मीडिया के मुताबिक वह शख्स भी मिल गया है जिसके चलते बीजिंग में कोरोना संक्रमण फ़ैल गया है.

चीनी मीडिया के मुताबिक बीजिंग के अस्पताल में एडमिट 52 वर्षीय तांग ही वो पहले शख्स हैं जिन्हें शिनफादी मार्केट में संक्रमित हुए थे. शख्स ने पूछताछ में बताया है कि वह मार्केट में मछली खरीदने गया था. तांग के मुताबिक बच्चे मछली खाना चाहते थे और वही खरीदने मैं मार्केट रक् गया था. तांग ने बताया कि मार्केट से लौटने के बाद ही उसे अस्वस्थ महसूस हुआ और उसने अस्पताल जाकर टेस्ट कराया जहां वो पॉजिटिव निकला. फिलहाल इस बात का पता किया जा रहा है कि शिनफादी के सीफ़ूड मार्केट से और कितने लोग संक्रमित हुए हैं. इस मार्केट के आस-पास के सभी इलाकों में लॉकडाउन घोषित किया गया है और अभी तक 1 लाख से भी ज्यादा लोगों का टेस्ट किया जा चुका है. जितने भी संक्रमित मिले हैं उनमें से 80% से ज्यादा किसी न किसी तरह से इसी मार्केट से संबंधित हैं.

 





फ्रोजन मीट हो सकता है कारण
चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स ने विशेषज्ञों के हवाले से ये बताया है कि वुहान की तरह ही बीजिंग में भी कोरोना संक्रमण की शुरुआत एक मार्केट से ही हुई है. बीजिंग में कोरोना का जो वायरस टाइप पाया गया है वो वुहान से भी ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है. अधिकारियों ने फ़िलहाल इस मार्केट को बंद कर दिया है और इससे जुड़े कई वरिष्ठ लोगों को बर्ख़ास्त भी कर दिया है. फिलहाल प्रशासन ने बीजिंग के कई ज़िलों में सख़्त पाबंदियां लगा दी हैं. स्कूल, मनोरंजन और खेलों के केंद्र बंद कर दिए गए हैं और भारी संख्या में टेस्ट किये जा रहे हैं. इस लेख में चीन के वैज्ञानिकों ने शक जाहिर किया है कि फ्रोजन मीट के जरिए संक्रमण फैलने की आशंका है.

37 नए केस मिले
राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयेाग (एनएचसी) ने बताया कि देश में बृहस्पतिवार को सामने आए 37 नए मामलों में से 28 घरेलू स्तर पर फैले मामले हैं. इसके अलावा विदेश से आए चार लोग संक्रमित पाए गए हैं। वहीं पांच लोग बिना किसी लक्षण के संक्रमित पाए गए. उसने बताया कि घरेलू स्तर पर फैले मामलों में 25 मामले बीजिंग, दो हेबेई प्रांत और एक मामला लियाओनिंग प्रांत में सामने आया है. बीजिंग के थोक बाजार ‘शिनफादी’ में नए मामले सामने आने के बाद यहां आंशिक लॉकडाउन लागू है.

ये भी पढ़ें:

मणिपुर में क्यों अचानक खतरे में आ गई बीजेपी सरकार?

800 बच्चे पैदा करने के बाद रिटायर हुआ 100 साल का डिएगो, बचा ली अपनी प्रजाति

India China face-off: भारत-चीन युद्ध की स्थिति में कौन-सा देश किसका देगा साथ..?

पांच दशकों में जानिए कितनी बार बॉर्डर विवाद पर आपस में भिड़े चीन और भारत!

 

यहां गुरुवार को घरेलू स्तर पर फैले 25 नए मामले सामने आए हैं और दो लोग बिना किसी लक्षण के संक्रमित पाए गए. एनएचसी ने बताया कि चीन में अभी तक 83,325 पुष्ट मामले सामने आए हैं, जिनमें से 293 लोगों का इलाज जारी है. इनमें से 13 लोगों की हालत गंभीर है. उसने बताया कि 78,398 ठीक हो चुके हैं और 4,634 लोगों की इससे जान चली गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज