Beirut Blast: धमाके से 3 मंजिल तक उछलीं कारें, 73 की मौत और 4000 घायल

Beirut Blast: धमाके से 3 मंजिल तक उछलीं कारें,  73 की मौत और 4000 घायल
पटाखों से भरे जहाज में हुआ लेबनान में धमाका

बेरूत (Beirut blasts) में मंगलवार शाम देर शाम तट के पास खड़े एक जहाज में भीषण विस्फोट हो गया. बताया जाता है कि ये जहाज पटाखों से भरा हुआ था जिसके चलते ऐसा महसूस हुआ कि ये एक सोचा-समझा बम धमाका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 5, 2020, 7:47 AM IST
  • Share this:
बेरूत. लेबनान (Lebanon) की राजधानी बेरूत (Beirut blasts) में मंगलवार शाम देर शाम तट के पास खड़े एक जहाज में भीषण विस्फोट हो गया. बताया जाता है कि ये जहाज पटाखों से भरा हुआ था जिसके चलते ऐसा महसूस हुआ कि ये एक सोचा-समझा बम धमाका है. धमाका इतना भीषण था कि 10 किलोमीटर के दायरे में मौजूद घरों को नुकसान पहुंचा है. प्रत्यदर्शियों ने बताया कि धमाके से कारें तीन मंजिल तक उछल गईं और पास मौजूद कई बिल्डिंग्स एक पल में धराशायी हो गईं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि अभी कम से कम 73 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है और क़रीब 4000 लोग ज़ख़्मी हुए हैं.

लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिआब ने बुधवार को राष्ट्रीय शोक दिवस की घोषणा की है. अधिकारियों का कहना है कि एक गोदाम में भारी विस्फोटक सामग्री स्टोर थी और वहीं धमाका हुआ है. राष्ट्रपति माइकल इयोन ने ट्वीट कर कहा है कि यह बिल्कुल अस्वीकार्य है कि 2,750 टन विस्फोटक नाइट्रेट असुरक्षित तरीक़े से स्टोर कर रखा गया था. धमाका कैसे हुआ इसकी जांच अभी जारी है. मौक़ा ए वारदात से दिल दहला देने वाले वीडियो सामने आएं हैं जिनमें सड़कों पर लोगों के शव बिखरे नज़र आ रहे हैं. प्रधानमंत्री हसन दिआब ने इसे भयावह बताया है और कहा है कि जो भी दोषी होंगे उन्हें छोड़ा नहीं जाएगा.


2014 से स्टोर था विस्फोटकजिस विस्फोटक नाइट्रेट के स्टोर की बात कही जा रही है वो 2014 से ही स्टोर था. समाचार एजेंसी एएफ़पी से एक चश्मदीद ने कहा कि आसपास की सभी इमारतें ध्वस्त हो गई हैं. चारों तरफ़ शीशे और मलबे बिखरे पड़े हैं. धमाके की आवाज़ पूर्वी भूमध्यसागर में 240 किलोमीटर दूर साइप्रस तक सुनाई पड़ी. इंटीरियर मिनिस्टर ने स्थानीय मीडिया को घटना के बारे में बताया कि पोर्ट में भारी मात्रा में अमोनियम नाइट्रेट था. लेबनान कस्टम से पूछा जाना चाहिए कि इतनी भारी मात्रा में पोर्ट पर अमोनियम नाइट्रेट क्या कर रहा था? वहीं, दूसरी ओर लेबनान ब्रॉडकास्टर मायाडेन ने कस्टम के निदेशक के हवाले से बताया कि करीब एक टन नाइट्रेट में विस्फोट हुआ है.



स्वास्थ्य मंत्री के बयान से फैली कन्फ्यूजन
बता दें कि विस्फोट से कुछ ही देर बाद लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने मीडिया को बताया था कि पूरे देश में धमाके की आवाज सुनी गई है. जिस तरह का ये धमाका है, हमें रॉकेट स्ट्राइक या विस्फोटक से जहाज को उड़ाने का शक है. ये जानबूझकर किया गया भी हो सकता है, या फिर वजह कुछ और भी हो सकती है. हालांकि बाद में स्पष्टीकरण जारी किया गया और बताया गया कि ये धामाका अमोनियम नाइट्रेट में लगी आग से हुआ हुआ है. बता दें कि यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (ईएमएससी) के अनुसार, मंगलवार को हुआ धमाका लेबनान से 240 किलोमीटर दूर पड़ोसी देश साइप्रस में भी महसूस किया गया. साइप्रस के विदेश मंत्री निकोस क्रिस्टोडौलाइड्स ने भी ट्वीट किया- वे लेबनान सरकार की सहायता के लिए बात कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज