Home /News /world /

बेरूत ब्लास्ट के बाद रुक गयीं थीं लोगों की घड़ियां, 43 सेकेंड में हुए थे 6 धमाके

बेरूत ब्लास्ट के बाद रुक गयीं थीं लोगों की घड़ियां, 43 सेकेंड में हुए थे 6 धमाके

बेरूत ब्लास्ट के बाद रुक गईं थीं घड़ियां

बेरूत ब्लास्ट के बाद रुक गईं थीं घड़ियां

Beirut port explosion: इजराइल के मिलिट्री इंजीनियर ने दावा किया है कि बेरूत में हुआ धमाका 6 बड़े धमाकों की एक श्रृंखला थी. ये 6 धमाके करीब 11-11 सेकेंड के अंतराल पर हुए लेकिन आखिर के चार 3 सेकेंड से भी कम वक़्त में हो गए थे इसलिए ये एक बड़े धमाके जैसे नज़र आए.

अधिक पढ़ें ...
    बेरूत. लेबनान (Lebanon) की राजधानी बेरूत (Beirut port explosion) में हुए धमाके को लेकर इटली और स्पेन के एक्सपर्ट ने अलग-अलग दावे किये हैं. अब इजराइल के एक एनालिस्ट (Israeli analyst) ने दावा किया है कि बेरूत ब्लास्ट असल में 43 सेकेंड के भीतर हुए 6 धमाकों का एक सिलसिला था. आखिरी के 4 ब्लास्ट एक सेकेंड से भी कम अंतराल पर हुए और उन्होंने के बड़े धमाके का रूप ले लिया. उधर बेरूत के लोगों का कहना है कि धमाके के बाद से ही उनकी घडियां बंद हो गयीं हैं, और ऐसा किसी एक के साथ नहीं शहर के सैंकड़ों लोगों के साथ हुआ है. अमेरिका ने भी इस मामले में सैन्य हमले की जांच के ली FBI को इस जांच में शामिल करने की बात कही है.

    रॉयटर्स के मुताबिक इजराइल के तमार ग्रुप से जुड़े बोआज हायोन ने सिस्मोलॉजिकल डेटा (Seismological data) की मदद से पता लगाया है कि बेरूत में हुआ धमाका 6 बड़े धमाकों की एक श्रृंखला थी. ये 6 धमाके करीब 11-11 सेकेंड के बाद हुए. आखिरी धमाका 4 धमाकों की एक श्रृंखला थी जिसने वेयरहाउस में रखे अमोनियम नाइट्रेट को जलाकर राख कर दिया. हायोन एक मिलिट्री इंजीनियर हैं और सैन्य बिल्डिंगों के सेफ्टी स्टैण्डर्ड की जांच करने वाली एक फर्म के लिए कम करते हैं. हायोन ने बेरूत के आस-पास मौजूद सिस्मो डेटा को इकठ्ठा किया और ये खुलासा किया है. उधर धमाकों की जांच में जुटी IRIS ने कहा है कि ये सिर्फ 5 छोटे और एक बेहद बड़े धमाके की श्रृंखला थी.





    बेरूत में रुकीं घड़ियां
    बेरूत में 4 अगस्त को हुए भीषण धमाके के बाद से ही सैंकड़ों लोगों की घड़ियों ने काम करना बंद कर दिया था. AFP के मुताबिक पूरे लेबनान और खासकर बेरूत में ऐसे सैंकड़ों लोग सामने आए हैं जिन्होंने अपने रुकी हुई घड़ियों की तस्वीरें शेयर की हैं. इस धमाके में 171 लोगों की मौत हो गयी थी और करीब 6500 लोग घायल हो गए थे.





    FBI बेरूत धमाके की जांच करेगी
    मेरिका के राजनीतिक मामलों के उप विदेश मंत्री डेविड हेल ने कहा कि बेरूत बंदरगाह धमाके की जांच कर रहे लेबनान और अन्य अंतरराष्ट्रीय जांचकर्ताओं का संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) भी सहयोग करेगा. इस धमाके में कई लोग मारे गये थे और घायल हुए थे. हेल ने बृहस्पतिवार को बेरूत के निकट एक प्रभावित क्षेत्र की यात्रा के दौरान कहा कि एफबीआई लेबनान अधिकारियों के बुलाने पर जांच में भाग लेगा. उन्होंने कहा कि इस धमाके के बाद लेबनान की मदद के लिए अमेरिका के पास जांच में शामिल होने का ही रास्ता है. हेल बृहस्पतिवार को लेबनान पहुंचे और वह अगले दो दिन में लेबनान के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे.

    Tags: Bomb Blast, FBI Chief, Israel, Lebanon, Video Viral

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर