Home /News /world /

बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स मिशेल ने दिया इस्तीफा

बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स मिशेल ने दिया इस्तीफा

(फाइल फोटो- चार्ल्स मिशेल)

(फाइल फोटो- चार्ल्स मिशेल)

अप्रवासियों पर संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक समझौते का समर्थन करने के बाद गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी ने उनकी सरकार से समर्थन वापस ले लिया था.

    बेल्जियम के प्राधनमंत्री चार्ल्स मिशेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. शरणार्थियों पर संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक समझौते का समर्थन करने के बाद गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी ने उनकी सरकार से समर्थन वापस ले लिया था. इसके बाद से उनकी सरकार पर दवाब बढ़ रहा था.

    मिशेल ने बेल्जियम के सांसदों से कहा, ‘मैं अपने इस्तीफे की पेशकश करने का निर्णय ले रहा हूं. अब मैं किंग को सूचित करने जा रहा हूं.’ सांसद मांग कर रहे थे कि मिशेल की सरकार विश्वास मत का सामना करे लेकिन वह अब तक इससे इनकार करते आए थे.

    नेशनलिस्ट पार्टी ने शरणार्थी मुद्दे पर मिशेल को समर्थन देने से मना कर दिया था. मिशेल का कहना था कि संयुक्त राष्ट्र संघ के शरणार्थी समझौते पर अमल किया जाए. मिशेल के इस कदम के बाद बेल्जियम को तत्काल चुनाव के लिए तैयार करना होगा. अल्पमत की सरकार के पास संसद में पर्याप्त समर्थन हासिल नहीं है इसलिए समयावधि से पहले चुनाव जरूरी हो जाएंगे.

    इससे पहले संसद में मध्यावधि चुनाव कराने से उन्होंने मना कर दिया था. उन्होंने कहा था कि अगर समय से पहले चुनाव कराए जाते हैं तो 2019 में भी अस्थिरता का दौर जारी रहेगा. बेल्जियम में आगामी मई को चुनाव होने हैं. मिशेल संसद में अपने मंत्रियों और सांसदों को ब्रिफकेस दिखाते हुए बाहर निकल आए.

    न्यूज वेबसाइट टेलीग्राफ के मुताबिक बेल्जियम के किंग फिलिप राजनीतिक पार्टियों के बीच समझौता करने के लिए बुलावा भेज सकते हैं.

    (एजेंसी इनपुट के साथ)

    यह भी पढ़ें- हॉकी वर्ल्‍ड कप: नीदरलैंड को शूटआउट में हराकर बेल्जियम ने पहली बार जीता खिताब

    Tags: Belgium, United nations, World news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर