लाइव टीवी

न्यू हैम्पशायर प्राइमरी में बर्नी सैंडर्स और डोनाल्ड ट्रंप को जीत मिली

भाषा
Updated: February 12, 2020, 3:15 PM IST
न्यू हैम्पशायर प्राइमरी में बर्नी सैंडर्स और डोनाल्ड ट्रंप को जीत मिली
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से पहले दावेदार नामित किए जाने के लिए प्राथमिक चुनावों यानी प्राइमरी में अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

रिपब्लिकन पार्टी और ट्रंप के अभियान दल ने कहा कि डेमोक्रेटिक प्राइमरी में सैंडर्स की जीत दिखाती है कि डेमोक्रेटिक पार्टी में समाजवाद ने गति पकड़ ली है.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (America) के प्रमुख राज्य न्यू हैम्पशायर (New Hampshire)  में मंगलवार को हुई डेमोक्रेटिक पार्टी की अहम प्राइमरी (प्राथमिक चुनाव) में सांसद बर्नी सैंडर्स को जीत मिली है. इस जीत से 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए उनके प्रचार को काफी बल मिलेगा, क्योंकि अगले कुछ महीनों में उनकी पार्टी के नामांकन की दौड़ तेज होने वाली है. फिर से चुने जाने के लिए प्रयासरत राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने भी न्यू हैम्पशायर में रिपब्लिकन प्राइमरी में अत्यधिक मतों से जीत हासिल की.

2016 में राष्ट्रपति चुनाव के लिए हुई प्राइमरी में सैंडर्स (78) न्यू हैम्पशायर से पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन (Hillary Clinton) से हार गए थे. इस बार वह अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी पीट बटिगीग से आगे हैं. करीब 85 प्रतिशत मतों की गणना के बाद वर्मोंट से सीनेटर सैंडर्स को 26 प्रतिशत मत मिले, वहीं इंडियाना के पूर्व मेयर बटिगीग 24.4 प्रतिशत मतों के साथ दूसरे और एमी क्लोबुचर 19.8 प्रतिशत मत के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

मैसचुसेट्स से सांसद एलिजाबेथ वारेन और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडन क्रमश: चौथे और पांचवे नंबर पर रहे. सैंडर्स ने अपनी जीत के बाद कहा, 'अब जबकि हमें न्यू हैम्पशायर में एक और जीत मिली है, शासन और कारोबारी संभ्रांत लोग हमें हर तरह से घेरने की कोशिश करेंगे.' रिपब्लिकन पार्टी और ट्रंप के अभियान दल ने कहा कि डेमोक्रेटिक प्राइमरी में सैंडर्स की जीत दिखाती है कि डेमोक्रेटिक पार्टी में समाजवाद ने गति पकड़ ली है.

रिपब्लिकन नेशनल कमिटी (RNC) की प्रमुख रोना मैकडेनियल ने एक बयान में कहा, 'एक बात साफ है कि लगातार दूसरी बार बर्नी सैंडर्स का जीतना दिखाता है कि आज की डेमोक्रेटिक पार्टी में समाजवाद मुख्यधारा बन गई है.' ट्रंप के लिए 2020 चुनाव के प्रचार प्रबंधक ब्रैड पार्स्केल ने कहा, 'न्यू हैम्पशायर में डेमोक्रेट की कहानी सरकार की बड़ी समाजवादी नीतियों का वर्चस्व जारी रहने और इन नीतियों की वजह से मिली बर्नी सैंडर्स की सफलता को दिखाती है.'

उन्होंने कहा, 'इससे फर्क नहीं पड़ता कि प्राइमरी की महीनों लंबी चलने वाली प्रक्रिया में से अंतत: कौन सा डेमोक्रेट उम्मीदवार उभर कर आता है, क्योंकि हम जानते हैं कि राष्ट्रपति ट्रंप की उपलब्धियों का रिकॉर्ड और भविष्य के लिए उनका आशावादी नजरिया डेमोक्रेट्स और उनके समाजवादी, नौकरी छीनने वाले एजेंडा से ऊपर होगा.' इस साल के अंत में होने जा रहे अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से पहले व्हाइट हाउस की उम्मीदवारी के दावेदार अपनी पार्टी की तरफ से नामित किए जाने के लिए देश भर में प्राथमिक चुनावों यानी प्राइमरी में अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

ये भी पढ़ें - जापान के क्रूज़ जहाज में 39 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि

               पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप के लिए किया 'वेलकम ट्वीट' 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 3:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर