• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • भारत बायोटेक को लगा करोड़ों डॉलर का झटका! वैक्सीन डील पर रोक लगाएगा ब्राजील; जानें वजह

भारत बायोटेक को लगा करोड़ों डॉलर का झटका! वैक्सीन डील पर रोक लगाएगा ब्राजील; जानें वजह

ब्राजील भारत बायोटेक के साथ हुई डील को निलंबित करने पर विचार कर रहा है. (पीटीआई फाइल फोटो)

ब्राजील भारत बायोटेक के साथ हुई डील को निलंबित करने पर विचार कर रहा है. (पीटीआई फाइल फोटो)

Brazil Suspend Deal With Bharat Biotech: व्हिसलब्लोअर्स ने राष्ट्रपति पर सार्वजनिक रूप से अनियमितता के आरोप लगाए थे. इसके बाद से ही कोवैक्सीन (Covaxin) के दो करोड़ डोज की यह डील बोलसोनारो के लिए सिरदर्द बनी हुई है.

  • Share this:
    ब्रसीलिया. ब्राजील के साथ हुई 32.4 करोड़ डॉलर की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) डील पर भारत बायोटेक को बड़ा झटका लग सकता है. राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) पर लगे अनियमितता के आरोपों के बाद देश ने कॉन्ट्रेक्ट के निलंबित करने का फैसला किया है. इस बात की जानकारी मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो किरोगा ने दी है. बोलसोनारो ने अनियमितता की बात से इनकार किया है.

    समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, व्हिसलब्लोअर्स ने राष्ट्रपति पर सार्वजनिक रूप से अनियमितता के आरोप लगाए थे. इसके बाद से ही कोवैक्सीन के दो करोड़ डोज की यह डील बोलसोनारो के लिए सिरदर्द बनी हुई है. एजेंसी ने स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि उन्होंने राष्ट्रपति अपनी चिंताओं के बारे में अवगत करा दिया था.

    एक न्यूज कॉन्फ्रेंस के दौरान स्वास्थ्य मंत्री किरोगा ने कहा है कि उनकी टीम निलंबन के दौरान आरोपों की जांच करेगी. मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, 'सीजीयू के शुरुआती विश्लेषण के मुताबिक, कॉन्ट्रेक्ट में कोई भी अनियमितता नहीं है, लेकिन अनुपालन के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कॉन्ट्रेक्ट निलंबित करने का फैसला किया है.' इससे पहले गुरुवार को सीएनएन ब्राजील ने जानकारी दी थी कि मंत्रालय ने कॉन्ट्रेक्ट रद्द करने का फैसला किया था.

    यह भी पढ़ें: कोरोनाः संक्रमण से ठीक होने के बाद भी घातक हो रहा डेड वायरस, बढ़ रही मरीजों की संख्या

    ब्राजील में बढ़ी कीमतों, जल्दी बातचीत और नियामकों की तरफ से अटकी हुई मंजूरियों का हवाला देते हुए इस डील की जांच शुरू कर दी है. इसके अलावा सरकार के महामारी से निपटने के तरीकों की जांच में जुटा सीनेट पैनल भी इस मामले की जांच कर रहा है. राष्ट्रपति बोलसोनारो के खिलाफ एक विपक्षी सीनेटर ने सोमवार को सुप्रीम को कोर्ट में आपराधिक शिकायत दर्ज कराई है.

    सीनेटर रैंडॉल्फ रॉड्रिगेज ने कहा है कि वे चाहते हैं कि अदालत 'इन गंभीर आरोपों' की जांच करे. साथ ही उन्होंने कहा कि कोर्ट यह भी पता लगाए कि बोलसोनारो ने 'जानकारी मिलने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय में चल रहे इतने बड़े भ्रष्टाचार पर कोई कार्रवाई क्यों नहीं की.' बोलसोनारो सरकार पहले ही कोरोना के चलते लाखों मौतों के चलते देश में आलोचना का सामना कर रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज