Home /News /world /

कोरोना के चलते भूटान ने तंबाकू से बैन हटाया, तस्करी से बढ़ रहे थे मामले

कोरोना के चलते भूटान ने तंबाकू से बैन हटाया, तस्करी से बढ़ रहे थे मामले

भूटान ने कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के डर से तंबाकू से बैन हटाया.

भूटान ने कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के डर से तंबाकू से बैन हटाया.

भूटान (Bhutan Government) ने अब कोरोना महामारी (Coronavirus) को दोष देते हुए तम्बाकू से बैन हटाने (Lifted Tobacco Ban) का निर्णय ले लिया है.

    थिम्पू. भूटान (Bhutan Government) ने अब कोरोना महामारी (Coronavirus) को दोष देते हुए तम्बाकू से बैन हटाने (Lifted Tobacco Ban) का निर्णय ले लिया है. धूम्रपान को ज्यादातर बौद्ध देश में एक पाप माना जाता है और जहां 1729 में पहली बार एक तंबाकू नियंत्रण कानून पारित किया गया था. यह माना जाता है कि तम्बाकू का पौधा एक दानव के रक्त से विकसित हुआ है. लगभग 7 लाख 50 हजार की आबादी वाले इस देश ने 2010 में तंबाकू की बिक्री, निर्माण और वितरण पर प्रतिबंध लगा दिया था लेकिन धूम्रपान करने वालों को भारी शुल्क और करों का भुगतान करने के बाद तम्बाकू उत्पादों की नियंत्रित मात्रा में आयात करने की अनुमति दी जिससे भारत से सटी सीमा पर तस्करी करके लाए जा रहे सिगरेट के काले बाजार को फलने फूलने का मौक़ा मिला.

    कोरोना के कारण तम्बाकू के दामों में चार गुना वृद्धि

    महामारी के कारण भूटान ने इस साल की शुरुआत में भारत के साथ लगी अपनी सीमाओं को बंद कर दिया था. भारत में कोरोना संक्रमण के लगभग 30 लाख मामले है जबकि भूटान में मात्र 200 मामले दर्ज हैं. कोरोना के कारण सीमा सील होने के चलते भूटान में तम्बाकू के तस्करों का घुसना बंद है इसलिए भूटान में तम्बाकू के दाम चार गुना बढ़ गए हैं. इस दौरान कुछ लोग भूटान के अंदर घुसने में सफल रहे.

    भारत से आया भूटानी कामगार बीमार

    ऐसे में एक भूटानी वर्कर जो भारत से आये सामन की देखभाल का काम करता था, उसे भूटान के सीमावर्ती शहर में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. इस घटना से भूटान के प्रधानमंत्री और योग्य चिकित्स्क लोटे त्शेरिंग को इस मुद्दे पर दोबारा विचार करना पड़ा. उनके प्रशासन ने सिगरेट की मांग के चलते तंबाकू की बिक्री पर लगे 10 साल पुराने प्रतिबंध को हटा दिया साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह निर्णय अस्थायी है.

    ये भी पढ़ें: ब्राजील में बोल्सनारो सरकार ने बनाए रेप पीड़िताओं के लिए क्रूर कानून 

    जापान में शिंजो आबे के इस्तीफे के बाद सुगा प्रधानमंत्री पद के सबसे प्रमुख दावेदार

    प्रशासन ने यह माना है कि जो लोग तम्बाकू पीने के आदी हैं और घरों में बंद हैं उनके लिए यह तनाव का कारण बन सकता है. राष्ट्रीय मीडिया के लिए काम करने वाले 35 साल के रिग्याल चौफेल बहुत लम्बे समय से सिगरेट पी रहे हैं. उन्होंने कहा कि नियमों में ढील से उन्हें बहुत राहत पहुंची है.

    Tags: Bhutan, Coronavirus pandemic, Tobacco Ban

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर