अपना शहर चुनें

States

Biden Inauguration: आज व्हाइट हाउस छोड़ सकते हैं ट्रंप, सुरक्षा के मद्देनज़र कैपिटल हिल बंद

आज ही व्हाइट हाउस छोड़ सकते हैं ट्रंप!   (फोटो- AP)
आज ही व्हाइट हाउस छोड़ सकते हैं ट्रंप! (फोटो- AP)

Biden Inauguration: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज ही व्हाइट हाउस छोड़ सकते हैं. बता दें कि कल यानी 20 जनवरी को जो बाइडन और कमला हैरिस राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेने जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 7:24 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. प्रेजिडेंट इलेक्ट जो बाइडन (Joe Biden) अब अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ (Biden Inauguration) लेने से एक ही दिन दूर रह गए हैं. उधर ऐसी ख़बरें हैं कि निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) आज ही देर शाम व्हाइट हाउस छोड़ सकते हैं. ट्रंप ने अपने लिए मिलिट्री स्टाइल के फेयरवेल की मांग की थी जिसे पेंटागन ने ठुकरा दिया था. उधर बाइडन के शपथ ग्रहण के दो दिन पहले से ही सुरक्षा कारणों से वाशिंगटन डीसी की कैपिटल बिल्डिंग (Capitol Hill) को बंद कर दिया गया है. कैपिटल बिल्डिंग पर 6 जनवरी को ट्रंप समर्थकों ने धावा बोला था जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई थी.

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक बाइडन के पद ग्रहण की रिहर्सल को स्थगित कर दिया गया है और वहां पर घोषणा जारी है. अमेरिकी संसद के बाहर सुरक्षा बेहद कड़ी है और हज़ारों नेशनल गार्ड को तैनात किया गया है. कैपिटल स्टाफ़ को अलर्ट किया गया है कि कॉम्प्लेक्स को बंद कर दिया गया है और अब कोई अंदर या बाहर नहीं जा सकता है. बता दें कि ट्रंप उन अमेरिकी राष्ट्रपतियों में शामिल होने जा रहे हैं, जो नए राष्ट्रपति जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे.

हाई अलर्ट पर वाशिंगटन
रॉयटर्स के मुताबिक आंतरिक सुरक्षा जोखिम को देखते हुए कैपिटल कॉम्‍प्‍लेक्‍स में लोगों का प्रवेश और निकास दोनों प्रतिबंधित कर दिया गया है. तगड़े सुरक्षा बंदोबस्‍त और पाबंदियों के चलते लोगों को शेल्‍टरों में शरण लेने को मजबूर होना पड़ रहा है. शहर में लॉकडाउन की स्थिति है और वाशिंगटन डीसी के चप्पे-चप्पे पर नेशनल गार्ड और पुलिस तैनात हैं. नेशनल गार्ड के 25,000 से अधिक जवानों को यहां तैनात किया गया है. अमेरिकी संसद भवन के इर्द-गिर्द के इलाके, पेन्सिलवेनिया एवेन्यू, और व्हाइट हाउस के आसपास का बड़ा हिस्सा आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है तथा इन स्थानों पर आठ फुट ऊंचे अवरोधक लगा दिए गए हैं। पूरा शहर हाई अलर्ट पर है.
माइक पेंस होंगे शामिल


ट्रंप भले ही प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडन की इनॉगरेशन डे सेरेमनी में हिस्सा नहीं लेंगे, लेकिन उपराष्ट्रपति माइक पेंस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. बाइडन और कमला हैरिस का शपथ ग्रहण समारोह 20 जनवरी को होने जा रहा है. बाइडन ने मीडिया से बातचीत में पहले ही साफ कर दिया था कि वे ट्रंप के न आने से खुश हैं और पेंस की मौजूदगी का स्वागत करते हैं.

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, पेंस ने बाइडन की ट्रांजिशन टीम को मैसेज भेज दिया है कि वे शपथ ग्रहण समारोह में जरूर आएंगे. बाइडन ने ट्रंप को अमेरिकी इतिहास का अब तक का सबसे खराब प्रेसिडेंट करार दिया है. साथ ही ये भी कहा था कि वे राष्ट्रपति बनने लायक थे ही नहीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज