• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • अमेरिकाः बाइडेन का नया सख्त 'एक्शन प्लान', 100 से ज्यादा कर्मचारियों वाली कंपनियों के लिए कोविड टेस्ट जरूरी

अमेरिकाः बाइडेन का नया सख्त 'एक्शन प्लान', 100 से ज्यादा कर्मचारियों वाली कंपनियों के लिए कोविड टेस्ट जरूरी

जानकारों का कहना है कि बाइडेन किसी भी राष्ट्रपति के मुकाबले ज्यादा आक्रामक तरीके से आगे बढ़ रहे हैं. (फोटो: AP)

जानकारों का कहना है कि बाइडेन किसी भी राष्ट्रपति के मुकाबले ज्यादा आक्रामक तरीके से आगे बढ़ रहे हैं. (फोटो: AP)

Joe Biden's Covid Action Plan: राष्ट्रपति ने अस्पतालों, क्लिनिक और अन्य जगहों पर तैनात करीब 1.7 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) के खिलाफ जंग में नए ‘एक्शन प्लान’ का ऐलान कर दिया है. गुरुवार को व्हाइट हाउस स्पीच (Biden’s White House Speech) में उन्होंने देश में टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) से लेकर मास्क पहनने और बूस्टर डोज को लेकर कड़े आदेश जारी किए. वैक्सीन नहीं लगवाने वाले अमेरिकी नागरिकों को भी बाइडेन ने फटकार लगाई है. उन्होंने कहा कि आपके ‘इनकार की कीमत सभी को चुकानी पड़ी है.’

    उन्होंने कहा, ‘हम सभी टीकाकरण करा चुके कर्मचारियों को टीका नहीं लगवाने वाले कर्मचारियों से सुरक्षित करने वाले हैं.’ जानकारों का कहना है कि शुरुआत में जनादेश लागू करने में अनिच्छुक नजर आ रहे बाइडेन अब आधुनिक इतिहास के किसी भी राष्ट्रपति के मुकाबले ज्यादा आक्रामक तरीके से आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने साफ कर दिया है कि सभी संघीय कर्मचारियों और ठेकेदारों को टीकाकरण कराना जरूरी है. निजी कंपनियां, जहां 100 या इससे ज्यादा कर्मचारी हैं, वहां साप्ताहिक टेस्टिंग या वैक्सीनेशन जरूरी है. इसके तहत कंपनी मालिकों को टीकाकरण के लिए कर्मचारियों को पेड लीव देनी होगी.

    राष्ट्रपति ने कहा कि अस्पतालों, क्लिनिक और अन्य जगहों पर तैनात करीब 1.7 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण जरूरी है. बड़े स्टेडियम, कॉन्सर्ट हॉल और बड़े कार्यक्रमों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जगहों पर निगेटिव कोविड टेस्ट या टीकाकरण का प्रमाण जरूरी है. उन्होंने कहा कि अंतरराज्यीय यात्राओं और संघीय भवनों में मास्क की अनिवार्यता जारी रहेगी. साथ ही बाइडेन ने आदेश दिए हैं कि मास्क पहनने से इनकार कर रहे हवाई, ट्रेन के अलावा अन्य यात्रियों पर दोगुना जुर्माना लगाया जाएगा. स्पीच के दौरान उन्होंने वैक्सीन नहीं लेने वाले लाखों नागरिकों की आलोचना की. उन्होंने कहा, ‘हमने धैर्य रखा, लेकिन हमारा धैर्य कमजोर होता जा रहा है और आपके इनकार की कीमत हम सभी को चुकानी पड़ी है.’

    हवाई यात्रा के दौरान मास्क नहीं पहनने वालों को भी राष्ट्रपति ने फटकार लगाई. उन्होंने कहा, ‘अगर आप नियम तोड़ते हैं, तो तैयार रहे. और हां कुछ सम्मान दिखाएं.’ कहा जा रहा है कि बाइडेन के इन आदेशों के बाद निजी कारोबार, राज्यों और स्कूल में टीकाकरण और जांच नीतियों के चलते ज्यादा दबाव पड़ सकता है. इस दौरान उन्होंने कारोबारियों को आर्थिक रूप से मजबूती देने के लिए भी कदमों का ऐलान किया. नए प्लान के मुताबिक, महामारी से प्रभावित छोटे कारोबारों को कर्ज 5 लाख डॉलर से बढ़ाकर 20 लाख डॉलर किया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज