लाइव टीवी

समाज में आया बड़ा बदलाव, 60 फीसदी पाकिस्‍तानी माता-पिता अपने बच्‍चों की लव मैरिज के हक में

News18.com
Updated: January 15, 2020, 1:48 PM IST
समाज में आया बड़ा बदलाव, 60 फीसदी पाकिस्‍तानी माता-पिता अपने बच्‍चों की लव मैरिज के हक में
2017 में कराए गए इस सर्वे के मुताबिक पाकिस्‍तानी माता-पिता की सोच में बड़ा बदलाव आया और 60 फीसदी लोग पसंद की शादी पर रजामंद नजर आए.

2005 में 41 फीसदी माता-पिता इस बात से सहमत नजर आए और उन्‍होंने कहा कि बच्‍चों को पसंद की शादी की अनुमति दी जानी चाहिए. वहीं 28 फीसदी माता-प‍िता (Parents) ऐसे थे जिन्‍होंने कहा कि हालात के मद्दे नजर लव या अरेंज मैरिज का फैसला किया जाना चाहिए. लेकिन अब हालात बदल रहे हैं.

  • News18.com
  • Last Updated: January 15, 2020, 1:48 PM IST
  • Share this:
पाकिस्‍तान (Pakistan) में गैलप (Gallup) की ओर से कराए गए एक सर्वे (Survey) में सामने आया कि अपने बच्‍चों की शादी के मामले में पाकिस्‍तानी, माता-प‍िता और अभिभावकों (Guardian) की सोच में पिछले 12 वर्षों में काफी बदलाव आया है. इस सर्वे में लोगों से सवाल पूछा गया था कि क्‍या माता-पिता को अपने बच्‍चों को पसंद की शादी करने की अनुमति देनी चाहिए?

गैलप ने 2005 और 2017 में यह सर्वे किया. 2005 में किए गए सर्वे में जहां इस सवाल के जवाब में कि क्‍या वे अपने बच्‍चों की लव मैरिज (Love marriage) को सही मानते हैं? जहां 41 फीसदी माता-पिता इस बात से सहमत नजर आए और उन्‍होंने कहा कि बच्‍चों को पसंद की शादी की अनुमति दी जानी चाहिए. इनमें 28 फीसदी माता-प‍िता (Parents) ऐसे थे जिन्‍होंने कहा कि हालात के मद्देनजर लव या अरेंज मैरिज का फैसला किया जाना चाहिए. वहीं 31 फीसदी माता-पिता लव मैरिज के खिलाफ नजर आए.

2017 में कराए गए इस सर्वे के मुताबिक माता-पिता की सोच में बड़ा बदलाव आना शुरू हुआ और 60 फीसदी लोग अपने बच्‍चों की पसंद की शादी पर रजामंद नजर आए. वहीं 19 फीसदी ने कहा कि वे हालात के मुताबिक फैसला करने को अहमियत देंगे. जबकि 21 फीसदी लव मैरिज के खिलाफ नजर आए.

यह भी पढ़ें :-

युगांडा: इमाम की पत्‍नी निकली 'मर्द', पड़ोसी की वजह से खुला राज़

नेपाल के सुख-शांति के लिए गोरखनाथ को चढ़ती है खिचड़ी, जानिये क्या है कहानी...

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 12:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर