Home /News /world /

लॉकडाउन में भूख से मर रहे चूहों में आया बड़ा बदलाव, इंसानों पर कर रहे हमला

लॉकडाउन में भूख से मर रहे चूहों में आया बड़ा बदलाव, इंसानों पर कर रहे हमला

लॉकडाउन की वजह से भूखे मर रहे चूहे इंसानों के प्रति अधिक आक्रामक हो रहे हैं.

लॉकडाउन की वजह से भूखे मर रहे चूहे इंसानों के प्रति अधिक आक्रामक हो रहे हैं.

खाद्य स्रोत सूख गए हैं और चूहों को पहले की तरह भोजन नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में वे इंसानों पर हमलावर हो रहे हैं. स्थिति इतनी गंभीर हो गई है कि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने लोगों को इनके प्रति आगाह करने के लिए चेतावनी जारी की है और कहा है कि लोग चूहों के आक्रामक व्‍यवहार से सतर्क रहें.

अधिक पढ़ें ...
    वाशिंगटन. यूनाइटेड स्टेट्स सेंटर्स फॉर डिसीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने एक चेतावनी जारी की है, जिसके बाद वैज्ञानिक इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से भूखे मर रहे चूहे इंसानों के प्रति अधिक आक्रामक हो रहे हैं. चूहे भोजन की अपनी खोज में पहले से कहीं ज्‍यादा आक्रामक हुए हैं. 'डेली स्‍टार' की खबर के मुताबिक कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन की वजह से सैकड़ों हजारों लोग, जो रेस्तरां, ट्रेन स्टेशनों और व्यस्त आंतरिक शहरों में भोजन का कारोबार करके गुजारा करते थे, वे इस व्‍यापार को बंद कर घरों में कैद हैं या अपने शहरों को लौट चुके हैं. इससे चूहों को भोजन ढूंढ़ने में काफी मशक्‍कत करनी पड़ रही है और ऐसे में वे इंसानों के प्रति अधिक आक्रामक हो रहे हैं. सीडीसी ने उल्लेख किया है कि प्राकृतिक आपदाओं के दौरान चूहों की संख्या में वृद्धि आम है. प्रतिबंधात्मक कार्रवाइयों में घरों और व्यवसायों तक पहुंच को सील करना, मलबे और भारी सामान को हटाना इन सबसे भी कचरे से छिपे चूहे बाहर निकलते हैं.

    चूहे हो रहे इंसानों पर हमलावर
    खाद्य स्रोत सूख गए हैं और चूहों को पहले की तरह भोजन नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में वे इंसानों पर हमलावर हो रहे हैं. हालात ने उन्‍हें आक्रामक होने पर मजबूर कर दिया है. स्थिति इतनी गंभीर हो गई है कि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने लोगों को इनके प्रति आगाह करने के लिए चेतावनी जारी की है और कहा है कि लोग चूहों के आक्रामक व्‍यवहार से सतर्क रहें. सीडीसी ने अपने नोटिस में कहा है, विशेष रूप से व्यावसायिक क्षेत्रों में भोजन उपलब्‍ध कराने वाले होटल आदि बंद होने से चूहों के लिए उपलब्ध भोजन में कमी आई है, ऐसे में इनकी गतिविधि में वृद्धि हुई है. चूहे भोजन के नए स्रोतों की खोज में इधर-उधर घूम रहे हैं और न मिलने पर आक्रामक होकर इंसानों पर हमला कर रहे हैं.

    ऐसे में जहां इनके व्‍यवहार को लेकर आगाह किया गया है वहीं इनसे फैलने वाले रोगों को लेकर भी सावधान रहने को कहा गया है. इसलिए इनसे किसी तरह का कोई संक्रमण न फैले इसलिए सफाई करते समय बताए गए दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा गया है.

    ये भी पढ़ें - चीन ने ऑस्ट्रेलिया को दी धमकी- अमेरिका का साथ दिया तो बहुत दर्द होगा

                     PAK : बहन चिल्‍लाती रही, 'मुझे बचा लो भाई', शक में दोस्त से ही करा दी हत्‍या


    undefined

    Tags: America, Corona, Lockdown

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर