• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • अफगान बलों को बड़ी सफलता, बाख प्रांत के अहम जिले को तालिबान से छुड़ाया

अफगान बलों को बड़ी सफलता, बाख प्रांत के अहम जिले को तालिबान से छुड़ाया

तालिबान के लड़ाके अफगानिस्तान में अपना नियंत्रण बढ़ाते जा रहे हैं, यह बड़े शहरों और बॉर्डर क्रॉसिंग पर कब्जा कर रहे हैं (सांकेतिक तस्वीर: AP)

तालिबान के लड़ाके अफगानिस्तान में अपना नियंत्रण बढ़ाते जा रहे हैं, यह बड़े शहरों और बॉर्डर क्रॉसिंग पर कब्जा कर रहे हैं (सांकेतिक तस्वीर: AP)

Afghanistan-Taliban Clashes: ANDSF के प्रवक्ता जनरल अजमल उमर शेनवारी के हवाले से कहा गया है, '25 प्रांतों में झड़प हुई, जिनमें अफगान बलों ने प्रगति की है.' उन्होंने कहा कि बीते हफ्ते में अफगान बलों की कार्रवाई में तालिबान के 1500 लड़ाके मारे गए हैं और 800 घायल हो गए हैं.

  • Share this:
    काबुल. तालिबान के हाथों एक महीने पहले उत्तरी बाख प्रांत (Northern Province of Balkh) का कलदार जिला (Kaldar District) गंवाने वाले अफगानिस्तान (Afghanistan) को सोमवार को बड़ी सफलता मिली है. अफगान बलों ने कड़े संघर्ष के बाद कलदार पर दोबारा नियंत्रण हासिल कर लिया है. खास बात यह है कि सीमावर्ती शहर हैरातन, अफगानिस्तान और उज्बेकिस्तान के बीच एक प्रमुख कारोबारी रास्ता और बंदरगाह है. यह कलदार जिले में है. यह जिला अमु नदी के किनारे है औऱ उज्बेकिस्तान और तजिकिस्तान के साथ सीमा साझा करता है.

    टोलो न्यूज के मुताबिक, बाख गवर्नर के प्रवक्ता आदिल शाह आदिल ने कहा, 'हमारे बलों ने अच्छी प्रगति की है. हम आम नागरिकों के बचाने के प्रयास कर रहे हैं.' रिपोर्ट में ANDSF के प्रवक्ता जनरल अजमल उमर शेनवारी के हवाले से कहा गया है, '25 प्रांतों में झड़प हुई, जिनमें अफगान बलों ने प्रगति की है.' उन्होंने कहा कि बीते हफ्ते में अफगान बलों की कार्रवाई में तालिबान के 1500 लड़ाके मारे गए हैं और 800 घायल हो गए हैं.

    यह भी पढ़ें: अफगान सेना प्रमुख की भारत यात्रा टली, तालिबानी हमलों के कारण लिया फैसला

    रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि फरयाब के मैमाना शहर में शनिवार रात को तालिबान की तरफ से मोर्टार और रॉकेट दागे. सूत्र बताते हैं कि इन हमलों में 3 आम नागरिकों समेत 16 लोगों की मौत हो गई थी. मैमाना के रहने वाले अहमद जमशेद ने बताया, 'हालात बहुत कठिन हैं. हम कई बार मोर्टार और रॉकेट समेत गोलियां चलने की आवाजें सुनते हैं.' तखार के कुछ लोगों कहना है कि प्रांत की स्थिति चिंताजनक है.

    सोमवार शाम को प्रकाशित टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, गजनी, फरयाब और तखार प्रांतों में लड़ाई जारी है. गजनी के रहवासियों का कहना है कि गजनी शहर के बाहर के इलाकों में जंग के चलते उनका जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. उनका कहना है कि इनका सबसे ज्यादा असर उनकी रातों पर पड़ा है. अब्दुर रहीम का कहना है, 'लोग सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं. उन्हें माइन और बाहर निकलने पर गोली लगने का डर बना हुआ है.'

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज