बिल गेट्स ने पिता की मौत पर कहा, मैंने उनकी बुद्धिमानी, दया और विनम्रता से बहुत सीखा

बिल गेट्स ने पिता की मौत पर कहा, मैंने उनकी बुद्धिमानी, दया और विनम्रता से बहुत सीखा
बिल गेट्स के पिता की 94 साल में मौत हो गई.

बिल गेट्स (Bill Gates) ने एक ब्लॉग पोस्ट में अपने पिता (Father William Henry Gates II) को याद कि वे एक लंबा और सार्थक जीवन जिए और उनका निधन हमारे परिवार के लिए अपूरणीय क्षति है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 16, 2020, 11:55 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने अपने पिता विलियम हेनरी गेट्स II (William Henry Gates II )को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की. बिल गेट्स के पिता की सोमवार को संयुक्त राज्य अमेरिका में मृत्यु हो गई थी. वे 94 वर्ष के थे. परिवार के अनुसार हेनरी गेट्स की मृत्यु का कारण अल्जाइमर रोग था. उनका जन्म 30 नवंबर, 1925 को वाशिंगटन में हुआ था. बेटे बिल गेट्स के अलावा उनकी दो बेटियां भी हैं. बिल गेट्स ने एक ब्लॉग पोस्ट में अपने पिता को याद कि वे एक लंबा और सार्थक जीवन जिए और उनका निधन हमारे परिवार के लिए अपूरणीय क्षति है. बिल गेट्स ने उनकी विशेषताओं को बताते हुए लिखा कि उन्होंने अपने पिता की बुद्धिमानी, दया और विनम्रता से बहुत कुछ सीखा और हमेशा सीखते रहेंगे.

मेरे पिता में वे सभी गुण थे जो मैं पाने का प्रयास करता रहता हूूं: बिल गेट्स

बिल ने कहा कि उनके पिता विलियम हेनरी गेट्स की समुदाय और दुनिया की सेवा करने की प्रतिबद्धता उनके साथ साथ उनकी पत्नी मेलिंडा के लिए भी प्रेरणादायक है. बिल लिखते हैं कि जैसा कि मैंने पहले भी कई बार कहा है कि मेरे पिताजी असली बिल गेट्स थे. उनमें वे सभी गुण या विशेषताएं थीं जो मैं पाने का प्रयास करता हूं.



बिल आज दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति
विलियम हेनरी गेट्स ने अपने बेटे को एक समझदार लड़के से अपनी पीढ़ी के सबसे शानदार बिजनेस लीडर के रूप में विकसित होते हुए देखा जो ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार 123 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति के साथ आज दुनिया का दूसरा सबसे अमीर व्यक्ति बन गया है.

पिता ने सामाजिक कार्यों में दान की सलाह दी

जब बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के सह-संस्थापक के रूप में कमाए अरबों रुपयों को दान देने के बारे में सोचा तो उन्होंने सलाह के लिए अपने पिता की तरफ रूख किया. उनके पिता ने उन्हें चैरिटेबल फाउंडेशन खोलने की सलाह दी थी. उन्होंने ही उन्हें 'बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन' स्थापित भी की.

ये भी पढ़ें: दुनिया की कुछ सबसे मनोहारी एयरपोर्ट की तस्वीरें, देखकर आप हो जाएंगे खुश 

चीनी सेना कर रही उकसाने वाले Tweet, सीमा पर लाउडस्पीकर पर बजा रही पंजाबी गाने 

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की वेबसाइट के अनुसार इस फाउंडेशन ने बच्चों के टीकाकरण, पोलियो उन्मूलन, अफ्रीकी किसानों को बीज उपलब्ध कराने और अमेरिकी पब्लिक स्कूलों को बेहतर बनाने के लिए $50 बिलियन से अधिक खर्च करने का वचन दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading