• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • जापान में माडर्ना वैक्सीन में मिला काला पदार्थ, डोज लेने वाले दो लोगों की मौत, सरकार ने लगाई रोक

जापान में माडर्ना वैक्सीन में मिला काला पदार्थ, डोज लेने वाले दो लोगों की मौत, सरकार ने लगाई रोक

 जापान में हर दिन 25 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

जापान में हर दिन 25 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

गुनमा में मॉडर्ना वैक्सीन (Moderna Vaccine) की शीशी में काले रंग का पदार्थ मिला था, जबकि वहीं ओकिनावा में सीरिंज और वैक्सीन की शीशी दोनों में ही काले रंग के कुछ पदार्थ दिखे थे. वहीं एक दूसरी सीरिंज में एक गुलाबी रंग का कुछ मिश्रण देखने को मिला था.

  • Share this:

    नई दिल्ली: जापान में वैक्सीन में दूसरे पदार्थों के मिश्रण की समस्या खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. अब एक बार फिर मॉर्डना वैक्सीन में विदेशी पदार्थ के मिश्रित होने का मामला सामने आया है. जापान में जिस वैक्सीन के बैच में अन्य पदार्थों का मिश्रण मिला उस बैच से वैक्सीन (Vaccine) लेने वाले दो लोगों की मौत हो गई थी. अब जापान (Japan) ने करीब एक मिलियन मॉडर्ना वैक्सीन (Moderna Vaccine) की डोज को निकाल दिया है.

    जापान मौजूदा समय में कोरोना वायरस की सबसे खराब लहर से गुजर रहा है. पूरा देश इस समय कोरोना के डेल्टा संक्रमण की चपेट में है. जापान का मॉडर्ना वैक्सीन को निलंबित करना देश की कुल 26 लाख से अधिक लोगों को प्रभावित करेगा. देश में कोरोना किस तरह से कहर बरपा रहा है इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि हर दिन 25 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं.

    वैक्सीन में विदेशी पदार्थों के मिले होने का ताजा मामला टोक्यो के पास गुनमा प्रांत और ओकिनावा के दक्षिणी प्रांत से सामने आया है. सरकार ने रविवार को वैक्सीन के दो और लॉट को निलंबित कर दिया जबकि इससे पहले पिछले सप्ताह वैक्सीन की 1.63 मिलियन डोज को हटा दिया गया था.

    गुनमा में मॉडर्ना वैक्सीन की शीशी में काले रंग का पदार्थ मिला था, जबकि वहीं ओकिनावा में सीरिंज और वैक्सीन की शीशी दोनों में ही काले रंग के कुछ पदार्थ दिखे थे. वहीं एक दूसरी सीरिंज में एक गुलाबी रंग का कुछ मिश्रण देखने को मिला था.

    इस पूरे घटनाक्रम को लेकर जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वैक्सीन ने पदार्थ मिलने की ऐसी घटनाएं शीशी में गलत तरीके से सुई डालने के कारण से हुई हैं. उन्होंने कहा कि सीरिंज को अंदर डालते समय उसमें लगा रबड़ स्टापर टूट गया और वह टुकड़े शीशी में अंदर चले गए.

    शनिवार को जारी एक सरकारी रिपोर्ट में कहा गया कि मॉडर्ना शॉट्स लेने वाले दो लोगों की मौत हो गई जिसके बाद वैक्सीन के पूरे लॉट को निलंबित कर दिया गया. उन्होंने कहा कि वैक्सीन को निलंबित करना केवल एक ऐहतियाती कदम हैं और अभी यह जांच की जा रही है कि लोगों की मौत कैसे हुई. सरकार की तरफ से कहा गया कि यदि वैक्सीन में दूषित पदार्थ मिलने से लोगों की मौत हुई है तो वैक्सीन लेने वाले दूसरे लोगों में भी कुछ लक्षण प्रतीत होते.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज