लाइव टीवी

ट्रंप के लॉकडाउन से इनकार के बाद USA में कल सामने आए 20353 नए केस, 573 की मौत

News18Hindi
Updated: March 31, 2020, 8:01 AM IST
ट्रंप के लॉकडाउन से इनकार के बाद USA में कल सामने आए 20353 नए केस, 573 की मौत
अमेरिका में 4 करोड़ लोग हुए बेरोजगार

अब तक 163,000 से ज्यादा संक्रमण (Coronavirus) के केस सामने आने के बावजूद भी अमेरिकी (USA) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने न्यूयॉर्क (News York), न्यू जर्सी और कनेक्टिकट में लॉकडाउन करने से इनकार करते हुए सिर्फ ट्रेवल एडवाइजरी जारी की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2020, 8:01 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए फ़िलहाल दुनिया के 80 से ज्यादा देशों ने लॉकडाउन (Lockdown) लागू किया हुआ है. सोमवार को रूस (Russia) की राजधानी मॉस्को (Moscow) में भी लॉकडाउन लागू कर दिया गया. हालांकि अब तक 163,000 से ज्यादा संक्रमण के केस सामने आने के बावजूद भी अमेरिकी (USA) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने न्यूयॉर्क (News York), न्यू जर्सी और कनेक्टिकट में लॉकडाउन करने से इनकार करते हुए सिर्फ ट्रेवल एडवाइजरी जारी की है. दो दिन पहले लिए गए इस फैसले का असर दिख रहा रहा है और सोमवार को अमेरिका में संक्रमण के 20353 नए केस सामने आए हैं जो किसी कि इस मामले में अब तक रिकॉर्ड भी है.

अमेरिका में सोमवार को 573 लोगों की इस संक्रमण से मौत भी हो गयी जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 3156 पहुंच गया है. हालांकि सोमवार को राष्ट्रपति ट्रंप ने सोशल डिस्टेंसिंग गाइडलाइन को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया था. ट्रंप ने दावा किया है कि 1 जून तक सारी चीजें पटरी पर आ जाएंगी. हालांकि इससे पहले वे ईस्टर तक सब कुछ ठीक हो जाने का दावा भी कर चुके हैं.

ट्रंप ने कहा 1 लाख से कम मौतें हुई तो हम खुशकिस्मत
ट्रंप ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अमेरिका में एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो सकती है. उन्होंने कहा कि अगर ये आंकड़ा एक लाख तक सीमित रहता है तो ये कहा जा सकता कि सरकार ने काफी अच्छा काम किया है. ट्रंप ने कहा, 'उनका कहना है कि जिन बचाव उपायों को हम लागू कर रहे हैं वे काफी हद तक संक्रमण के नये मामलों और असमय हो रही मौतों की संख्या घटा सकते हैं.' उन्होंने कहा, 'मैं चाहता हूं कि अमेरिका के लोग यह जानें कि आपके नि:स्वार्थ एवं साहसिक प्रयास देश में कई जानें बचा रहे हैं. आप बदलाव ला रहे हैं. हालांकि अनुमान दर्शाते हैं कि दो हफ्तों में मृत्यु दर बेहद ऊंचाई पर पहुंच जाएगी.'



अमेरिका में हो सकती हैं 2 लाख मौतें


इससे पहले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इन्फेक्शियस डिसीज के निदेशक एंथनी फॉकी ने CNN को दिए एक इंटरव्यू में ये कहकर सबको चौंका दिया था कि अमेरिका में 2 लाख मौतें भी हो सकती हैं. फौसी ने कहा, 'मैं कहूंगा कि 100,000 से 200,000 लाख मौतें हो सकती हैं. हमारे पास लाखों की संख्या में मामले आने वाले हैं. मैं उसका रुककर इंतजार नहीं करूंगा क्योंकि यह महामारी रुकने वाली नहीं है.

सिर्फ न्यूयॉर्क में 1000 से ज्यादा मौतें
बता दें कि अकेले न्यूयॉर्क में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 1000 से ज्यादा हो गयी है. न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रियू क्युमो (Andrew Cuomo) ने सोमवार को ट्रंप सरकार को चेतावनी दी है कि ऐसे ही चलता रहा तो शहर में हजारों और मौतें होंगी. न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रियू क्युमो ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 का केंद्र बन चुके अमेरिका के न्यूयॉर्क में कोरोना सबसे भीषण दौर में है और सरकार को ज़रूरी कदम उठाने चाहिए. एक ही दिन पहले लॉकडाउन के फैसले से पलटते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयॉर्क में यात्रा प्रतिबंधों का ऐलान किया था. इसके बाद गवर्नर क्युमो ने उनके इस फैसले पर हैरानी भी जाहिर की थी.

 

यह भी पढ़ें:

कोविड 19 : जानें लॉकडाउन के समय प्रभावी धाराएं 269 और 270 क्या हैं

क्या होता है वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन, जो अब तक भारत में नहीं फैला है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 8:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading