लंदन मेट्रो में हुए धमाके में 22 लोग घायल, पुलिस ने आतंकी हमला बताया

News18Hindi
Updated: September 15, 2017, 11:48 PM IST
लंदन मेट्रो में हुए धमाके में 22 लोग घायल, पुलिस ने आतंकी हमला बताया
लंदन स्थित एक भूमिगत रेलवे स्टेशन पर विस्फोट हुआ, जिसमें कई लोग घायल हो गए हैं.

लंदन स्थित एक भूमिगत रेलवे स्टेशन पर विस्फोट हुआ, जिसमें कई लोग घायल हो गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 15, 2017, 11:48 PM IST
  • Share this:
लंदन स्थित एक अंडरग्राउंड रेलवे स्टेशन पर विस्फोट हुआ, जिसमें कई लोग घायल हो गए हैं. ये घटना शुक्रवार को दक्षिण-पश्चिम लंदन में सुबह के वक्त हुई. विस्फोट की खबर फैलते ही वहां लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गई. हमले में 18 लोग गंभीर रूप से घायल हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इसे आतंकी वारदात बताते हुए इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. एसोसिएटेड प्रेस (एपी) का कहना है कि लंदन पुलिस और एंबुलेंस सेवा ने सबवे में हुई घटना की पुष्टि की. वहीं, ‘द इंडिपेंडेंट’ की खबर के अनुसार, ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन (टीएफएल) का कहना है कि ‘सुरक्षा अलर्ट’ के कारण डिस्ट्रिक्ट लाइन पर यातायात अस्थाई रूप से बंद रहा.


शहर की डिस्ट्रिक्ट लाइन पार्संस ग्रीन स्टेशन भी प्रभावित हुआ. माना जा रहा है कि ये धमाका बोगी में सुपरमार्केट के सफेद रंग के एक बैग में रखी प्लास्टिक की बाल्टी में हुआ. स्टेशन के बाहर मौजूद प्रत्यक्षदर्शी दुकानदारों का कहना है कि उन्होंने कुछ चोटिल लोगों को देखा. कई लोगों को पुलिस से हरी झंडी मिलने तक दुकानें बंद रखने को कहा गया है.
Loading...




मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने टि्वटर पर लिखा है, 'हमें सोशल मीडिया पर चल रही #पारसंस ग्रीन स्टेशन की खबर है. मेट्रोपॉलिटन पुलिस बम निरोधक दस्ता और दमकल विभाग एंबुलेंस के साथ मौके पर पहुंच गए हैं.



न्‍यूज एजेंसी के मुता​बिक, लंदन मेट्रो में धमाके के बाद कई यात्रियों के चेहरे झुलस गए. जबकि पुलिस ने जानकारी दी कि वेस्ट लंदन स्थित पार्संस ग्रीन स्टेशन के पास हुए धमाके की जानकारी है और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है. जो तस्वीरें सोशल मीडिया पर नजर आ रही हैं उसमें एक महिला को इमरजेंसी सर्विसेज वाले बचा रहे हैं.



एक चश्मदीद के मुताबिक, छह एंबुलेंस, फायरब्रिगेड की गाड़ी और एक हेलिकॉप्टर घटना स्थल पर पहुंचे. वहीं, मेट्रो की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रेन के रियर के सामने एक सफेद कंटेनर में ब्लास्ट हुआ. धमाके के बाद स्टेशन बंद कर दिया गया है.



मौके पर पहुंची सुरक्षाकर्मियों की टीम ने वहां की इमरजेंसी सर्विस को अलर्ट कर दिया है. इसके साथ लंदन में कई जगह चेकिंग प्वाइंट लगा दिया गया है. विम्बलडन और अर्ल कोर्ट से सफर करने वाले लोगों से दूसरे रास्ते पर जाने को कहा गया है.

हाल ही में हुए हैं और भी हमले
आपको बता दें कि कुछ महीने पहले भी लंदन में आतंकी हमले हुए हैं. 4 जून 2017 को लंदन ब्रिज पर एक वैन ने पैदल चल रहे कई लोगों को कुचल दिया था, जबकि उसी दिन बॉरो मार्केट में एक लंबा चाकू लिए व्‍यक्ति ने कई लोगों को जख्‍मी किया था.

पुलिस ने इसे आतंकवादी हमला बताया था जिसमें 6 लोग मारे गए थे. जबकि पुलिस ने हमले के बाद तीन आतंकवादियों को मार गिराया था.

इससे पहले 22 मार्च 2017 को ब्रिटेन की संसद के बाहर आतंकी हमला हुआ था, जिसमें चार लोग मारे गए थे. हमले के दौरान ब्रिटिश संसद के बाहर एक हमलावर ने अंधाधुंध गोलियां बरसाते हुए लोगों को अपनी कार से रौंद दिया था. बाद में उसने संसद में घुसने की कोशिश भी की थी.

वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों ने हमलावर को फौरन मार गिराया था. यह हमला जिस समय हुआ था उस वक्त संसद में ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे समेत तकरीबन 200 सांसद मौजूद थे. हमले में कई अन्य लोग भी जख्मी हुए थे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 15, 2017, 1:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...